ग्रामीण अर्थव्यवस्था के मजबूत होने से देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ती है: CM योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए देश में मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के मजबूत होने से देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ती है: CM योगी

सरकार ने किसानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले नलकूपों के बिजली बिलों में रियायतें दी हैं. (फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के मजबूत होने से देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ती है. मुख्यमंत्री योगी पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति महोत्सव समिति द्वारा मथुरा में आयोजित ग्रामीण विकास प्रदर्शनी को लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित कर रहे थे. 

आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘दीनदयाल उपाध्याय जी ने कहा था कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का स्तर सबसे निचले पायदान के व्यक्ति की आर्थिक स्थिति से आंका जाता है.'' उन्होंने कहा कि खेती की लागत कम करने और कृषि की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर जोर दिया गया है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए देश में मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले नलकूपों के बिजली बिलों में रियायतें दी हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने पेप्सिको के साथ कोसी कलां, मथुरा में एक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने के लिए सहयोग किया है. इस खाद्य प्रसंस्करण केंद्र में लाखों क्विंटल आलू का उपयोग किया जा रहा है, जिससे किसानों को उनके आलू की अच्छी कीमत मिल रही है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ें -
-- "गंभीर चिंता..." : भारत ने UN में यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने का किया 'सख्ती से' आह्वान
-- गुरुग्राम में आफत की बारिश : प्रशासन की लोगों से अपील - घर से ही करें काम, स्कूल भी बंद



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)