यूपी चुनाव से पहले 'जन आशीर्वाद यात्रा' से छोटी जातियों को जोड़ेगी BJP

माना जा रहा है कि यूपी चुनाव से पहले 3500 किलोमीटर की इस यात्रा से इन जातियों को जोड़ने की भी कोशिश होगी.

यूपी चुनाव से पहले 'जन आशीर्वाद यात्रा' से छोटी जातियों को जोड़ेगी BJP

प्रतीकात्मक तस्वीर.

लखनऊ:

भाजपा की 'जन आशीर्वाद यात्राओं' से यूपी के 6 दलित और पिछड़े केंद्रीय मंत्री जनता में जाएंगे, जिन्हें हालही में मंत्रिपरिषद में लिया गया है. इसके पहले मोदी के मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए पिछड़े और दलित मंत्रियों की तस्वीरों की हॉर्डिंग भी तमाम जगह लगाई गई हैं. माना जा रहा है कि यूपी चुनाव से पहले 3500 किलोमीटर की इस यात्रा से इन जातियों को जोड़ने की भी कोशिश होगी. भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा में पासी समाज से आने वाले भारत सरकार के शहरी विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर हैं. लखनऊ के मोहनलालगंज से एमपी कौशल किशोर को हाल ही में मंत्रिपरिषद में जगह मिली है. वो इस यात्रा के दौरान लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी और सीतापुर में सैंकड़ों किलोमीटर सफर कर जनता के बीच पहुंचेंगे.

कौशल किशोर ने बताया, डॉ. अंबेडकर जी का मिशन शोषण विहीन और जाति विहीन समाज की स्थापना था. जिसकी जितनी संख्या बड़ी, उसको उतनी भागीदारी. वो सपा, बसपा और कांग्रेस के लोगों ने नहीं किया. आज भारतीय जनता पार्टी मंत्रिमंडल में शासन सत्ता में भी उनकी आबादी के अनुपात में पिछड़े वर्ग को भी और अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोगों को भी शामिल कर के ये दिखाया है कि सत्ता में भागीदारी हम बराबर की देने का काम कर रहे हैं.

'जबरिया रिटायर' IPS अमिताभ ठाकुर लड़ेंगे यूपी चुनाव, CM योगी के खिलाफ ठोकेंगे ताल

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी की यात्रा लखनऊ से होकर बाराबंकी, बस्ती, अयोध्या और सिद्धार्थनगर होते हुए महाराजगंज में घूमेगी. वो महाराजगंज से सांसद हैं जो कुर्मी समाज से आते हैं. आज अयोध्या पहुंच कर उन्होंने दर्शन किए. 

पंकज चौधरी ने बताया, अयोध्या आने का संदर्भ मात्र दर्शन का था. राम जन्मभूमि का दर्शन करना, हनुमानगढ़ी का दर्शन करना है क्योंकि मंत्री बनने के बाद पहली बार मैं अपने क्षेत्र में जा रहा हूं. और रास्ते में अयोध्या पड़े और मैं दर्शन ना करूं, ये संभव नहीं है.

UP: साइकिल यात्रा निकालकर अखिलेश यादव ने किया चुनावी अभियान का आगाज, बोले 400 सीटें जीतेगी सपा

हालही में हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में यूपी से सात मंत्री बनाए गए. उनकी जातियों को देख साफ लगता है कि उन्होंने अगले साल होने वाले यूपी के चुनाव को मद्देनजर ये जगह मिली है. बाद में मंत्रियों की जातियों का प्रचार करने के लिए तमाम जगह बड़ी-बड़ी हॉर्डिंग लगाई गईं. इन हॉर्डिंग में इन जातियों के लोगों को मंत्री बनना पर मोदी जी का आभार जताया गया है.

ये यात्राएं 16 से 20 अगस्त तक चलेगी. यूपी में पिछड़ी जाति का वोट 40 फीसद से ज्यादा और अनुसूचित जाति का 21 फीसद है. जाहिर है की इन जातियों के मंत्रियों की यात्रा का सियासी फायदा है. 

मायावती ने भी आज इस पर तंज किया है. उन्होंने कहा, भाजपा के मंत्रियों की आज से यहां प्रदेश में जन आशीर्वाद यात्रा शुरू हो रही है. ऐसा क्यों? ये भी सोचने की बात है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हॉट टॉपिक : पूरे यूपी में सपा की साइकिल मार्च, रैली में योगी सरकार पर भी बरसे अखिलेश यादव