क्या होता है IPO, कैसे कर सकते हैं अप्लाई? IPO से जुड़े आपके सभी सवालों का यहां है जवाब

सभी निवेशक कंपनी के शेयरधारक कहलाते हैं. उनके शेयर के अनुपात में उन्हें लाभांश दिया जाता है. एक रिटेल निवेशक एक बार में 2 लाख रुपये तक का ही इंवेस्टमेंट IPO में कर सकता है.

क्या होता है IPO, कैसे कर सकते हैं अप्लाई? IPO से जुड़े आपके सभी सवालों का यहां है जवाब

एक रिटेल निवेशक एक बार में 2 लाख रुपये तक का ही इंवेस्टमेंट IPO में कर सकता है.

नई दिल्ली:

आज कल हर ओर LIC के आईपीओ की चर्चा है. एलआईसी आईपीओ का इंतजार खत्म होने को है. निवेशकों के लिए एलआईसी का IPO 4 मई को खुल रहा है, जबकि एंकर निवेशकों के लिए इसे सोमवार, 2 मई को खोल दिया गया, जिसे निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया है. आईपीओ की चर्चा बार-बार सुनकर आपके दिमाग में भी ये बात घूम रही होगी कि आखिर ये आईपीओ होता क्या है और इसके लिए अप्लाई कैसे करते हैं? आइए आपको इस बारे में विस्तार से समझाते हैं.  

क्या होता है IPO?
देश में ढेरों कंपनियां काम कर रही हैं. इनमें कई कंपनियां फैमिली के लोग या फिर कुछ शेयर होल्डर आपस में मिलकर चलाते हैं. हर कंपनी के पास पूंजी निवेश के शेयर होते हैं.ऐसी कंपनियों को जब पूंजी की जरूरत होती है तो ये अपने आप को सबसे पहले Securities and Exchange Board of India (SEBI) में लिस्ट कराती हैं और और उसके बाद बाजार से पूंजी जुटाने के लिए Initial Public Offer यानी IPO जारी करते हैं.  

LIC ने एंकर निवेशकों से जुटाए 5,620 करोड़ रुपये, IPO से 21,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

शेयर मार्केट में खुद को लिस्ट करने के लिए प्राइवेट कंपनी जो IPO लाती है, इसके जरिए कंपनी बड़ी संख्या में पब्लिक, इंवेस्टर्स और अन्य को कंपनी के शेयर अलॉट करती है. इस स्थिति में कंपनी सिर्फ उसे चलाने वाले लोगों की नहीं बल्कि उन सभी की होती है जिन्हें आईपीओ अलॉट होता है. IPO में जो शेयर अलॉट होते हैं, वो NSE या BSE  जैसे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होते हैं. जहां इंवेस्टर्स इन शेयरों की आराम से खरीद बिक्री कर सकते हैं. सभी निवेशक कंपनी के शेयरधारक कहलाते हैं. उनके शेयर के अनुपात में उन्हें लाभांश दिया जाता है.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?
किसी निवेशक को अगर IPO में निवेश करना है तो सबसे जरूरी है उसके पास एक डिमैट अकाउंट होना चाहिए. इन्वेस्ट करने के लिए एक निवेशक को ब्रोकर के ट्रेडिंग ऐप या मोबाइल एप्लिकेशन में लॉग इन करके शुरुआत करनी चाहिए और चल रहे आईपीओ सेक्शन में जाना चाहिए. आवेदन करने के लिए इन्वेस्टर टाइप और आईपीओ का चयन करें. शेयरों की संख्या और बोली मूल्य दर्ज करें. UPI आईडी भी दर्ज करनी होगी.

LIC IPO GMP: क्या है एलआईसी का ग्रे मार्केट प्रीमियम, जानें सबकुछ

क्या है जरूरी

  • डीमैट अकाउंट
  • ट्रेडिंग अकाउंट
  • बैंक खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • यूपीआई आईडी

ये भी जानें
एक रिटेल निवेशक एक बार में 2 लाख रुपये तक का ही इंवेस्टमेंट IPO में कर सकता है. IPO में निवेश करने के बाद शेयर का अलॉटमेंट IPO बंद होने के बाद होता है. IPO बंद होने के बाद सभी बिड्स का आकलन होता है और अगर कोई बिड अवैध साबित होती है तो इस सूरत में आईपीओ अलॉट नहीं होता. यदि किसी आईपीओ को कुल जारी शेयर के मुकाबले कम शेयरों या उतने ही शेयरों की बोली प्राप्त हो रही हो तो सभी निवेशकों को उनकी बोली के अनुसार शेयर अलॉट हो जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: LIC IPO: देश का सबसे बड़ा आईपीओ 4 मई को खुलेगा, 17 मई को होगी लिस्टिंग