ADVERTISEMENT

LIC IPO GMP: क्या है एलआईसी का ग्रे मार्केट प्रीमियम, जानें सबकुछ

सरकार एलआईसी में अपना 3.5 फीसदी हिस्सा या 22.13 करोड़ शेयर बेच रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:09 PM IST, 02 May 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने आईपीओ (LIC IPO) की आधिकारिक घोषणा कर दी है.  LIC का IPO आम जनता के लिए 4 मई से 9 मई तक खुलेगा.  बहुप्रतीक्षित आईपीओ 902-949 रुपये के प्राइस बैंड में होगा. बाजार पर नजर रखने वालों के अनुसार, एलआईसी के शेयर का ग्रे मार्केट प्रीमियम (grey market) यानी जीएमपी आज 75 रुपये हो गया है. 

ग्रे मार्केट क्या है (What is grey market) ? 

ग्रे मार्केट एक अनौपचारिक प्लेटफॉर्म है, जहां उन कंपनियों के शेयरों का कारोबार होता है, जिन्होंने अपने आईपीओ की घोषणा की है. हालांकि यह एक लीगल प्लेटफॉर्म नहीं है. इस पर किया गया कोई भी लेनदेन निवेशक के जोखिम पर किया जाता है. साथ ही कंपनी के शेयर का ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) आगामी आईपीओ की मांग या लोकप्रियता के बारे में भी एक संकेत देता है.

सरकार एलआईसी में अपना 3.5 फीसदी हिस्सा या 22.13 करोड़ शेयर बेच रही है. इससे सरकार 20,557.23 करोड़ रुपये इकट्ठा करेगी. हालांकि, ये रकम पहले के अनुमान 60,000 से काफी कम है. इसकी लिस्टिंग 17 मई, 2022 को होगी. 

DIPAM के सचिव तुहिन कांता पांडे ने पिछले हफ्ते कहा था कि LIC को लिस्टिंग करना सरकार के दीर्घकालिक रणनीतिक दृष्टिकोण का हिस्सा है . पांडे ने 27 अप्रैल को कहा था कि पूंजी बाजार के माहौल को देखते हुए यह (एलआईसी आईपीओ) सही आकार का है.

पांडेय ने साथ ही ये भी कहा कि एलआईसी जैसी बहुत बड़ी कंपनी के लिए हमें न्यूनतम सार्वजनिक हिस्सेदारी मानदंड पर सेबी और आर्थिक मामलों के विभाग के साथ चर्चा करनी होगी.  हम जानते हैं कि यह आसान नहीं है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT