वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून से दिल्ली के बीच दौड़ेगी, जानें इसका समय, स्पीड और किराया

वंदे भारत ट्रेन 4 घंटे 45 मिनट में देहरादून से दिल्ली के बीच की दूरी को तय कर लेगी. यह ट्रेन देहरादून से सुबह 7  बजे चलकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.45 बजे पहुंचेगी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून से दिल्ली (Dehradun to Delhi) के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat) ट्रेन को बृहस्पतिवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह वंदे भारत एक्सप्रेस उत्तराखंड में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत (Vande Bharat Delhi to Dehradun) है. बता दें कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निर्माण स्वदेश में किया गया है और यह ‘कवच' तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है. सरकार का कहना है कि

ये विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ, राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा के एक नए युग की शुरुआत करेगी.

जानकारी के लिए बता दें कि देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन 28 मई से नियमित रूप से चलने लगेगी. इस ट्रेन के चलने से देहरादून और दिल्ली के बीच ट्रैवल टाइम और कम हो जाएगा. वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat express travel time Delhi to Dehradun) 4 घंटे 45 मिनट में देहरादून से दिल्ली के बीच की दूरी को तय कर लेगी. यह ट्रेन देहरादून (Vande bharat Train timings) से सुबह 7  बजे चलकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.45 बजे पहुंचेगी. वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में बुधवार को छोड़कर बाकी छह दिन चलेगी. 

देहरादून और दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन के सिर्फ पांच स्टॉपेज (Vande Bharat express Stoppage) होंगे. इनमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ शामिल हैं. देहरादून और दिल्ली के बीच चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande bharat Express Speed) की अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. ट्रेन का किराया भी जल्द निर्धारित किया जाएगा. बताया जा रहा है देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया (Vande Bharat Express Fare) शताब्दी एक्सप्रेस से 1.2 से 1.3 फीसदी अधिक हो सकता है. बता दें कि शताब्दी का किराया फिलहाल एक व्यक्ति के लिए 1405 रुपये हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआरसीटीसी साइट के अनुसार (Vande Bharat Express fare as per IRCTC) एक्जीक्यूटिव क्लास (Executive Class fare) का किराया 1890 रुपये है और चेयर कार (Chair Car fare) का किराया 1065 रुपये है. यह एक तरफ का किराया है.