यूपी : अब किसी के घर या दुकान के बाहर पार्क की गाड़ी तो खैर नहीं! एक कॉल पर लग जाएगा जुर्माना

अगर आप लखनऊ में रहते हैं और अपनी घर या दुकान के सामने अवैध पार्किंग की समस्या से जूझते हैं आपको तो आप तुरंत पुलिस से शिकायत कर सकेंगे और उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा. ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

यूपी : अब किसी के घर या दुकान के बाहर पार्क की गाड़ी तो खैर नहीं! एक कॉल पर लग जाएगा जुर्माना

अवैध पार्किंग से तंग लोगों को निजात दिलाने के लिए लिया जाएगा एक्शन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ:

हो सकता है कि आपके साथ ऐसा अकसर ऐसा होता हो कि कोई भी आपके घर के सामने या दुकान के सामने अपनी गाड़ी पार्क करके घंटों तक गायब हो जाता है और यह सिरदर्दी आपको उठानी पड़ती हो. लेकिन अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ऐसी समस्या झेलने वालों को आसानी होगी, जल्दी मदद मिलेगी. अगर आप लखनऊ में रहते हैं और ऐसी समस्या है आपको तो आप तुरंत पुलिस से शिकायत कर सकेंगे और उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. लोग इन नंबरों पर कॉल करेंगे तो उनकी शिकायत कंट्रोल रूम में दर्ज हो जाएगी, जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम के अधिकारी अवैध तरीके से अपनी गाड़ी पार्क करने वाले शख्स पर कार्रवाई करेंगे. टीम गाड़ी का चालान काटने के साथ-साथ व्यक्ति पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई भी करेगी.

ड्राइविंग लाइसेंस या RC हो गया है एक्सपायर तो टेंशन न लें, बढ़ गई है रिन्युअल की डेडलाइन

इन हेल्पलाइन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल

ट्रैफिक पुलिस ने जनता के लिए तीन हेल्पलाइन नंबर पर जारी किए हैं, जिनपर वो कॉल कर सकते हैं. ये नंबर है- 9454405155, 6389304141, 6389304242. इन नंबरों पर कॉल करने पर ट्रैफिक कंट्रोल रूम उसकी शिकायत दर्ज कर लेगा.


टीम करेगी शिकायत की जांच, फिर लेगी एक्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शिकायत मिलने के बाद कंट्रोल रूम इसकी जानकारी शिकायतकर्ता के नजदीकी थाने या फिर स्थानीय ट्रैफिक पुलिस को देगा, जिसके बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर शिकायत की जांच करेगी. यहां पार्किंग का मुआयना करने के बाद इस गाड़ी को क्रेन से हटा लिया जाएगा, टो कर लिया जाएगा. इसके बाद अवैध पार्किंग करके लोगों के आवागमन में बाधा डालने वाले का चालान काटकर जुर्माना लगाया जाएगा.