योगी सरकार ने कर्मचारियों का 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता, पेंशनर्स को भी होगा फायदा

सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार के 16.35 लाख कर्मचारियों को सीधे फायदा होगा. इसके अलावा सरकार के इस फैसले से 11 लाख पेंशनधारियों को भी फायदा होगा.

योगी सरकार ने कर्मचारियों का 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता, पेंशनर्स को भी होगा फायदा

यूपी के सरकारी कर्माचारियों को महंगाई भत्ता.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के अधीन आने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने 1 जनवरी से 2023 महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा की है. साथ ही राज्य सरकारों के पेंशनरों को भी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. यूपी सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता दिए जाने की बात कही है. बताया जा रहा है कि सरकार ने मंगलवार की रात इस बारे में फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार के 16.35 लाख कर्मचारियों को सीधे फायदा होगा. इसके अलावा सरकार के इस फैसले से 11 लाख पेंशनधारियों को भी फायदा होगा. योगी सरकार के इस फैसले के बाद से 38 फीसदी तक मिलने वाला महंगाई भत्ता अब 42 फीसदी पर पहुंच गया है. 

बताया जा रहा है कि सरकार ने यह तय किया है कि मई महीने के वेतन के साथ में डीए जारी किया जाएगा. इसके साथ ही एरियर को कर्मचारियों के पेंशन खातों में डाल दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि सरकारी कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है. केंद्र सरकार की ओर से भी कुछ दिन पूर्व महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा की गई थी और अब यूपी सरकार की ओर से भी अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए यह घोषणा की गई है. गौरतलब है कि 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण डीए संशोधन रोक दिया गया था. तब यूपी सरकार ने घोषणा की थी कि 1 जुलाई, 2021 तक डीए में कोई संशोधन नहीं होगा. ऐसा ही फैसला केंद्र सरकार की ओर से भी लिया गया था ताकि कोरोना के दौरान वित्त की व्यवस्था की जा सके.