तत्काल टिकट बुकिंग करने के लिए अपनाएं ये तरीका, टिकट कंफर्म होने के होंगे चांसेस ज्यादा

नॉन एसी क्लास के टिकटों की तत्काल बुकिंग यात्रा तिथि से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से होती है. एसी टिकटों की बुकिंग इसके एक घंटे बाद यानी 11 बजे से शुरू होती है. इस समय का खास ख्याल रखना चाहिए.

तत्काल टिकट बुकिंग करने के लिए अपनाएं ये तरीका, टिकट कंफर्म होने के होंगे चांसेस ज्यादा

तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये तरीका.

नई दिल्ली:

देश की सबसे ज्यादा आबादी रेलवे (Indian Railways) में सफर करती है. उच्च वर्ग,मध्यम वर्ग और कम आय वाले सभी लोग रेलवे (Railways ticket booking) का प्रयोग करते हैं. अपने घरों से दूर किसी और शहर में नौकरी कर रहे लोगों के लिए रेलवे यात्रा का सबसे अहम साधन है. घर के कार्यक्रम और या किसी जरूरत पर अनप्लान्ड छुट्टी पर जाने पर हमेशा तत्काल टिकट (Tatkal Ticket booking) की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में टिकट का कंफर्म (Confirm tatkal ticket booking) होना सबसे बड़ी चिंता होती है. तत्काल टिकट (Quick Tatkal ticket booking) लेने के लिए जब भी कोई यूजर जाता है तब उसे डिटेल भरने में समय लगता है. जो आदमी जल्दी  डिटेल भर लेता है और पेमेंट कर लेता है उसका टिकट पक्का हो जाता है. वहीं, जिन्हें इस काम में समय लगता है वे कई बार टिकट बुक करने से चूक जाते हैं. यहां पर पहले आओ पहले पाओ का सिद्धांत लागू होता है. जो पहले बुक कर लेता है उसका टिकट कंफर्म और जो चूका वह रह जाता है.

ऐसे में यदि यूजर कुछ बातों का ध्यान रखे तो उसको टिकट कंफर्म मिलने के आसार ज्यादा हो जाते हैं. इसके लिए बस एक काम सावधानी के साथ पहले करना जरूरी है. अमूमन देखा जाता है कि लोगों को तत्काल टिकट बुक करते वक्त सबसे ज्यादा समय यात्रियों की डिटेल भरने में लगता है. इसलिए मात्र इस सावधानी को बरता जाए कि पहले से ही साइट पर दी गई पैसेंजर लिस्ट की सुविधा का इस्तेमाल कर इसे तैयार करके रख लिया जाए तो समय की काफी बचत हो जाती है और टिकट बुकिंग में लगने वाला समय बच जाता है. ऐसे में एक स्मार्ट कदम से किसी यूजर के तत्काल टिकट बुक होने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं. बाकी की प्रक्रिया तो समान ही होती है.

नॉन एसी क्लास के टिकटों की तत्काल बुकिंग यात्रा तिथि से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से होती है. एसी टिकटों की बुकिंग इसके एक घंटे बाद यानी 11 बजे से शुरू होती है. इस समय का खास ख्याल रखना चाहिए समय होने से पहले ही लॉगिन करके बाकी तैयारी कर लेनी चाहिए. और जैसे ही समय हो अपने आगे की प्रक्रिया पूरी कर लीजिए. आपका टिकट कंफर्म बुक हो जाएगा. कई बार रेलवे की आईआरसीटीसी (IRCTC) की साइट ऐसे में समय लेती है. लेकिन प्रयास करते रहने पर सफलता की संभावना ज्यादा है. 

रेलवे ने रजिस्ट्रेशन, लॉग इन और बुकिंग पेजों पर कैप्चा कोड की व्यवस्था की है. यह इसलिए किया गया है ताकि किसी ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के जरिए फर्जीवाड़ा करके कोई टिकट बुक न किया जा सके. इंटरनेट बैंकिंग के सभी पेमेंट ऑप्शंस के लिए OTP यानी वन टाइम पासवर्ड की एंट्री की व्यवस्था की गई है.

रेलवे की साइट के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास को छोड़कर सभी क्लास के लिए होती है. रेलवे के अनुसार बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक अधिकृत एजेंट तत्काल टिकट नहीं बुक कर सकते हैं.
रेलवे के अनुसार सिंगल यूजर आईडी से एक दिन में सिर्फ 2 तत्काल टिकट बुक किए जा सकते हैं. एक आईपी अड्रेस से भी अधिकतम 2 तत्काल टिकट बुक हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नए नियमों के तहत कुछ शर्तों के साथ तत्काल टिकट पर 100 प्रतिशत तक रिफंड ले सकते हैं. ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर 2 घंटे लेट होने, रूट बदलने, बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन के नहीं जाने और कोच डैमेज होने या बुक टिकट वाली श्रेणी में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर आप 100 प्रतिशत रीफंड मिल सकता है.