विज्ञापन

सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, बंद होंगे ये अकाउंटस, जानें नए नियम

Rule Change In SSY Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना एक लंबी अवधि की योजना है और यह आपकी बेटी के भविष्य के लिए निवेश करने का एक अच्छा ऑप्शन है.

सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, बंद होंगे ये अकाउंटस, जानें नए नियम
Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate 2024: सरकार की ओर से इस योजना में लगभग आठ फीसद से अधिक ब्याज मिलता है.
नई दिल्ली:

Sukanya Samriddhi Yojna Rule Change: सितंबर खत्म हो गया है और अक्टूबर का आगाज हो गया. ऐसे में नए महीने की शुरुआत होते ही 1 अक्टूबर से सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhhi Scheme) के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है. नए नियम के मुताबिक,इस योजना के खाते को सिर्फ बेटी के माता-पिता या उसके कानूनी अभिभावक ही खोल या मैनेज कर सकते हैं. यानी अब बेटी के दादा-दादी या अन्य रिश्तेदार इस खाते को नहीं चला पाएंगे.

ये काम नहीं किया तो बंद होगा सुकन्या अकाउंट

नए नियम के तहत सुकन्या समृद्धि योजना (SSY New Rule) में एक अक्टूबर से बेटियों के कानूनी अभिभावक ही, उनके खातों का संचालन कर सकेंगे. नए नियम के मुताबिक, अगर किसी शख्स द्वारा बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला गया है और वह कानूनी तौर पर उसका अभिभावक नहीं है, ऐसे में उन्हें यह अकाउंट बेटी के कानूनी अभिभावक या माता-पिता को ट्रांसफर करना होगा. अगर ऐसा नहीं किया गया तो खाता बंद हो सकता है.

बेटी के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में करें निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhhi Yojana) की शुरुआत पीएम मोदी ने साल 2015 में की थी. पीएम मोदी ने बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया था, ताकि माता-पिता को कम उम्र से ही अपनी बेटी के लिए बचत शुरू करने को प्रोत्साहित किया जा सके.सुकन्या समृद्धि योजना एक लंबी अवधि की योजना है और यह आपकी बेटी के भविष्य के लिए निवेश करने का एक अच्छा ऑप्शन है.

महज 250 रुपये से खुलवाया जा सकता है अकाउंट

सरकार की ओर से इस योजना में लगभग आठ फीसद से अधिक ब्याज (Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate 2024 ) मिलता है. इस खाते को बेटी के जन्म के समय या फिर 10 साल की उम्र तक ही खोला जा सकता है. वहीं, एक बेटी के नाम पर केवल एक ही सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) खोला जा सकता है. इस योजना में हर साल कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा की जा सकती है. 

जब तक बेटी 18 साल की नहीं हो जाती, तब तक इस खाते को सिर्फ उसके माता-पिता ही मैनेज कर सकते हैं.यानी पैसे जमा करना, निकालना या अन्य कोई बदलाव करना सिर्फ अभिभावक ही कर सकते हैं.जैसे ही बेटी 18 साल की हो जाती है, यह खाता उसके नाम हो जाता है.इसके बाद वह खुद इस खाते को मैनेज कर सकती है.

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट कैसे खोलें ?

यदि आप अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना खाता (Sukanya Samriddhi Yojana Account) खुलवाना चाहते हैं, तो आप आसानी से अपने घर के नजदीकी  पोस्ट ऑफिस या या इस योजना से जुड़े किसी भी बैंक में जा सकते हैं.यहां आपको खाता खोलने के लिए आवश्यक सभी जानकारी और दस्तावेज मिल जाएंगे. खाता खोलते समय आपको अपनी और अपनी बेटी की कुछ जरूरी जानकारी देनी होगी और कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे.

ये भी पढ़ें- सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, 1 अक्टूबर से पहले कर लें ये जरूरी काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दृष्टिबाधितों, बुज़ुर्गों की गतिशीलता बढ़ाने के लिए बनाया ऐप 'कैनेरी' हुआ लॉन्च
सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, बंद होंगे ये अकाउंटस, जानें नए नियम
फ्लाइट कैंसिल होने पर कब और कैसे मिलता है रिफंड? कितना कटता है चार्ज? जानें हर सवालों के जवाब
Next Article
फ्लाइट कैंसिल होने पर कब और कैसे मिलता है रिफंड? कितना कटता है चार्ज? जानें हर सवालों के जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com