SBI Credit Card : क्रेडिट कार्ड चोरी हुआ या खो गया, तो मिनटों में इन तरीकों से तुरंत करवाएं ब्लॉक

क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं के जब क्रेडिट कार्ड गुम हो जाते हैं, तो बहुत बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है. ऐसे में हम आपको उन ऑप्शन्स के बारे में बता रहे है, जिनकी मदद से आप क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं.

SBI Credit Card : क्रेडिट कार्ड चोरी हुआ या खो गया, तो मिनटों में इन तरीकों से तुरंत करवाएं ब्लॉक

SBI Credit Card : क्रेडिट कार्ड यूज़ करते हैं तो इसकी सुरक्षा का ध्यान रखना भी आना चाहिए.

नई दिल्ली:

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई की क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) फैसिलिटी का उपयोग कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद उपयोगी है. यहां आप जान पाएंगे कि SBI के क्रेडिट कार्ड को किस तरीके से ब्लॉक करवाया जा सकता है क्योंकि कई बार कार्ड गुम हो जाने या फिर साइबर फ्रॉड होने पर क्रेडिट कार्ड के गलत इस्तेमाल होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. ऐसे में हर एक सेकेंड बेहद कीमती होता है क्योंकि किसी ट्रांजैक्शन को पूरा होने में केवल कुछ मिनट ही लगते हैं और इतने समय में आपको लाखों की चपत भी लग सकती है. इसलिए आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं के साथ ही जरूरत के समय उसे ब्लॉक करने के सही तरीके के बारे में भी पता होना चाहिए.

तो जानिए एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवाने का सही तरीका क्या है-

SMS भेजकर ब्लॉक करवा सकते हैं

SBI क्रेडिट कार्ड यूजर SMS के माध्यम से भी अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवा सकते हैं. इसके लिए कस्टमर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से 5676791 नम्बर पर BLOCKXXXX (SBI क्रेडिट कार्ड के अंतिम चार नम्बर) पर एक SMS भेजना होगा, जिसके बाद एसबीआई क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो जाएगा.

SBI ने 4 बार से ज्यादा ATM या ब्रांच से नकद निकासी पर लगाया शुल्क, चेकबुक पर भी देना होगा चार्ज

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं

कई बार रविवार होने के स्थिति में आप बैंक जाकर क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक नहीं करवा पा रहे हों और SMS सुविधा से काम नहीं हो पा रहा हो, तो इस परिस्थिति में SBI क्रेडिट कार्ड की हेल्पलाइन नम्बर 39020202 ( STD CODE जोड़ने के बाद) पर फोन करना चाहिए. उसके बाद जो निर्देश मिले उसका पालन करके भी कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है. इसके साथ ही 1860 180 1290 नम्बर को डायल करके भी कार्ड ब्लॉक किया जा सकता है.

YONO APP पर डालें रिक्वेस्ट

SBI के YONO बैंकिंग ऐप से भी क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है. इसके लिए आपको योनो बैंकिंग के कस्टमर हेल्प में जाना चाहिए. वहां से आप क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं. योनो की मदद से क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कराने के साथ रिइश्यू भी करा सकते हैं.

SBI कस्टमर्स ध्यान दें! ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर बदला नियम, लेटेस्ट Yono Lite App पर नया फीचर

नेट बैंकिंग से हो जाएगा काम

आजकल ज्यादातर काम लोग ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से ही करते है. ऐसे में SBI क्रेडिट कार्ड को भी इंटरेनट बैंकिंग से की मदद से भी ब्लॉक किया जा सकता है. इसके लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.-


स्टेप 1 - SBI क्रेडिट कार्ड की website- sbicard.com -पर जाकर अपने खाते पर लॉग इन करें.
स्टेप 2  - इसके बाद  'रिक्वेस्ट टैब' पर जाएं और REPORT LOST/STOLEN CARD SELECT करें.
स्टेप 3 - इसके बाद खोए हुए कार्ड को रिपोर्ट करने के लिए Card Number पर क्लिक करें.
स्टेप 4 - इसके बाद Reissue Card को चुनें और सबमिट करें.
स्टेप 5 - इसके बाद आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो जाएगा.

1. बैंक की ब्रांच पर जाना होगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्रेडिट कार्ड के गलत उपयोग की संभावना या फिर कार्ड के गुम होने की परिस्थिति में आप किसी भी एसबीआई की ब्रांच में जाकर वहां मैनेजर से बात करके क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं. बैंक में मैनेजर आपसे क्रेडिट कार्ड अकाउंट से जुड़ी कुछ डिटेल्स जैसे जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर, सही नाम और पता जैसी जानकारी पूछेगा. सही जानकारी देने के बाद मैनेजर कार्ड को ब्लॉक कर देगा.