विज्ञापन

Rule Change From 1st August: आज से देश भर में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर

Rule Changing from 1 August 2024: बता दें कि अगस्त महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव हो रहा है. इसके साथ ही, गूगल मैप्स के इस्तेमाल पर भी असर पड़ेगा.

Rule Change From 1st August: आज से देश भर में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
New Rules From 1st August 2024: अगस्त में कुल 13 दिन  बैंकों की छुट्टियां (Bank Holidays  in August) रहने वाली हैं.
नई दिल्ली:

Rule Changes from 1st August: जुलाई का महीना खत्म होने के बाद आज अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है. देश में हर महीने की पहली तारीख को कई तरह के नियमों बदलाव देखने को मिलते हैं. इसी तरह, 1 अगस्त को भी कई ऐसे बदलाव  (Rule Change From 1st August) होने जा रहे हैं जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे. बता दें कि अगस्त महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव (New Rules 2024) हो रहा है. इसके साथ ही, गूगल मैप्स के इस्तेमाल पर भी असर पड़ेगा. 

आइए अगस्त महीने में हुए ऐसे ही 5 बड़े बदलावों (New Rules From 1st August 2024) के बारे में जानते हैं जो सीधे आपके घर की रसोई से लेकर आपकी जेब पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं.

LPG सिलेंडर के दाम घटने की उम्मीद

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों (LPG gas cylinder prices) में बदलाव किया जाता है. पिछले महीने सरकार ने 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगस्त महीने में भी सरकार सिलेंडर के दाम कम कर सकती है.

अगस्त में कुल 13 दिन  बैंकों की छुट्टियां

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगस्त में कुल 13 दिन  बैंकों की छुट्टियां (Bank Holidays  in August) रहने वाली हैं. ऐसे में अगर बैंकिंग से जुड़े आपके काम अटके हैं तो बैंक जाने से पहले  बैंक हॉलिडे लिस्ट (August Bank Holiday List) जरूर देख लें. क्योंकि बैंकों में पूरे 13 दिन काम-काज बंद रहेगा.

ITR भरने पर लगेगा जुर्माना

कल यानी 31 जुलाई को आईटीआर फाइल करने की अंतिम ताऱीख थी. आखिरी दिन शाम सात बजे तक सात करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए गए हैं. अगर आप 31 जुलाई 2024 तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR Filing 2024) फाइल नहीं कर पाए हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. अगर आप आईटीआर फाइल करने से चूक जाते हैं तो इनकम टैक्स विभाग आपको एक और मौका देता है. आप साल के अंत तक, यानी 31 दिसंबर 2024 तक बिलेटेड रिटर्न (Belated ITR Filing) भर सकते हैं. हालांकि, आपकी कमाई के हिसाब से बिलेटेड रिटर्न (Belated ITR Filing) पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से कम है तो 1,000 रुपये और अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो देरी से ITR भरने पर जुर्माना ₹5,000 तक हो सकता है.

गूगल मैप्स में बड़ा बदलाव

गूगल मैप्स भारत में बड़ा बदलाव ला रहा है. 1 अगस्त से कंपनी अपनी सर्विस चार्ज 70% तक कम कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा पार्टनर जुड़ सकें. इसके साथ ही, बिलिंग डॉलर से रुपये में बदल जाएगी. आम यूजर्स को कोई नया चार्ज नहीं देना होगा, यानी Google Maps के रोजमर्रा के इस्तेमाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड पर लगेगा  एक्सट्रा चार्ज

अगस्त से एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम (HDFC Bank credit card rules) बदल रहे हैं. अब आपको कुछ खर्चों पर एक्सट्रा चार्ज देना पड़ सकता है. क्रेडिट कार्ड से ऐप्स जैसे CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge आदि से रेंट देने पर 1% ट्रांजैक्शन चार्ज लगेगा. इसके अलावा 5 हजार रुपये से ज्यादा का एक बार में पेट्रोल-डीज़ल भरवाने पर भी 1% चार्ज लगेगा.वहीं, 50 हजार रुपये से ज्यादा के बिजली, पानी जैसे बिल भरने पर भी 1% चार्ज लगेगा. बैंक ने लेट पेमेंट और ईज़ी ईएमआई के चार्ज भी बढ़ाए हैं. बता दें कि ये एक्सट्रा चार्ज  हर बार 3000 रुपये से ज्यादा नहीं होगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुरानी और नई टैक्स रिजीम के बीच कैसे करें स्विच? कितनी बार मिलता है ये मौका, जानें सब कुछ
Rule Change From 1st August: आज से देश भर में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर
नाम सार्थक, मासिक आय ₹70000, इनकम टैक्स 0 - आप भी जानें तरकीब
Next Article
नाम सार्थक, मासिक आय ₹70000, इनकम टैक्स 0 - आप भी जानें तरकीब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com