कितने वर्षों में आपका पैसा होगा दोगुना, समझने के लिए जान लें '72 का नियम'

यह फॉर्मूला दिए गए निवेश से चक्रवृद्धि रिटर्न की वार्षिक दर की गणना कर सकता है और बताता है कि निवेश को दोगुना करने में कितने साल लगेंगे.

कितने वर्षों में आपका पैसा होगा दोगुना, समझने के लिए जान लें '72 का नियम'

पैसा दोगुना करने की गणना में लागू 72 का नियम.

नई दिल्ली:

पैसा दोगुना करना कौन नहीं चाहता. जल्द से जल्द पैसा दोगुना करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के निवेश करते हैं. आम लोगों को कई बार यह समझ में नहीं आता है कि पैसा कितने दिन में दोगुना या तीन गुणा होगा. वह क्या तरीका है जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि पैसा कितने दिन में दोगुना बढ़ेगा. इसके लिए वित्तीय बाजार में '72 का नियम' (RULE OF 72) काम में लाया जाता है. यह एक त्वरित, उपयोगी फॉर्मूला है जिसका प्रयोग लोकप्रिय रूप से रिटर्न की दी गई वार्षिक दर पर निवेशित धन को दोगुना (Double your investment) करने के लिए आवश्यक वर्षों की संख्या का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है.

यह फॉर्मूला दिए गए निवेश से चक्रवृद्धि रिटर्न (Compound Interest) की वार्षिक दर की गणना कर सकता है और बताता है कि निवेश को दोगुना करने में कितने साल लगेंगे. यानी यह फॉर्मूला कंपाउंड इंटरेस्ट (चक्रवृद्धि रिटर्न) की गणना कर यह बताता है कि पैसा दोगुना होने में कितने वर्ष में होगा. इसके लिए मिलने वाली ब्याज दर की जानकारी होनी चाहिए. 72 का नियम अक्सर शुरुआती निवेशकों को सिखाया जाता है क्योंकि इसे समझना और इसके जरिए गणना करना आसान होता है.  

इस नियम के जरिए आप यह भी पता लगा सकते हैं कि यदि अमुक दर से बैंक या कोई वित्तीय संस्था ब्याज दर दे रही है तब कितने दिनों में पैसा दोगुना होगा. समय अवधि की गणना करने के लिए एक निवेश कितने वर्षों में दोगुना हो जाएगा, इसके लिए पूर्णांक 72 को वापसी की अपेक्षित ब्याज दर से विभाजित करें.

दोगुने होने में वर्ष = 72 / वापसी की अपेक्षित ब्याज दर

इसी के साथ यह फॉर्मूला आपको यह भी बताने में सक्षम है कि यदि आपको पैसा किसी अमुक समय में दोगुना करना है तो आपको कितनी ब्याज दर से निवेश का विकल्प चुनना होगा. यानी अपेक्षित ब्याज दर की गणना करने के लिए, पूर्णांक 72 को अपने निवेश को दोगुना करने के लिए आवश्यक वर्षों की संख्या से विभाजित करें.

प्रतिफल की अपेक्षित ब्याज दर = 72 / वर्षों को दुगुना करना

72 के नियम के कुछ अन्य उपयोग भी हैं. जैसे 72 का नियम ऐसी किसी भी चीज़ पर लागू हो सकता है जो चक्रवृद्धि दर से बढ़ती है, जैसे जनसंख्या, व्यापक आर्थिक संख्या, शुल्क या ऋण आदि. यदि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) सालाना 4% की दर से बढ़ता है, तो अर्थव्यवस्था के 72/4 प्रतिशत = 18 वर्षों में दोगुना होने की उम्मीद होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुद्रास्फीति के कारण धन के मूल्य को आधा करने में लगने वाले समय का पता लगाने के लिए भी इस नियम का उपयोग किया जा सकता है.
यदि मुद्रास्फीति 6 प्रतिशत है, तो धन की दी गई क्रय शक्ति लगभग 12 वर्षों में आधी हो जाएगी. फॉर्मूला के हिसाब से (72/6 = 12).
यदि मुद्रास्फीति 6 प्रतिशत से घटकर 4 प्रतिशत हो जाती है, तो 12 वर्षों के बजाय 18 वर्षों में एक निवेश का आधा मूल्य कम होने की उम्मीद है.