विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2021

बैंकों पर RBI की सख्ती! ATM में कैश खत्म हुआ तो लगेगा तगड़ा जुर्माना, जरूर जानें नया नियम

RBI To Penalize Banks : एटीएम में कैश न होना एक बड़ा सिरदर्द है लेकिन रिजर्व बैंक ने इसके लिए बैंकों के ऊपर सख्ती करने का फैसला किया है. अब अगर किसी एटीएम में एक निश्चित अवधि से ज्यादा वक्त के लिए कैश नहीं रहा, तो इसके लिए उस बैंक पर तगड़ा जुर्माना लगेगा.

बैंकों पर RBI की सख्ती! ATM में कैश खत्म हुआ तो लगेगा तगड़ा जुर्माना, जरूर जानें नया नियम
RBI ATM Rules : आरबीआई 1 अक्टूबर से लागू करेगा नया नियम. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

ATM में कैश न होना (ATM Cash-outs) एक बड़ा सिरदर्द है. आपने भी कभी न कभी एटीएम में पैसे न होने के चलते कैश क्रंच झेला होगा. अकसर होता है कि हम किसी एटीएम में पैसे निकालने जाते हैं और कैश ही नहीं होता, फिर घूमते रहो इधर-उधर. लेकिन रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने लोगों की इस असुविधा को दूर करने के लिए बैंकों के ऊपर सख्ती करने का फैसला किया है. अब अगर किसी एटीएम में एक निश्चित अवधि से ज्यादा वक्त के लिए कैश नहीं रहा, तो इसके लिए उस एटीएम के संबंधित बैंक पर तगड़ा जुर्माना लगेगा. आरबीआई ने मंगलवार यानी 10 अगस्त, 2021 को ही एक नया सर्कुलर जारी किया है, जिसमें इस नए नियम को लागू करने के आदेश दिए गए हैं. (आप वो सर्कुलर यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं.)

आरबीआई ने अपने सर्कुलर में कहा है कि बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके एटीएम में हमेशा कैश की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध हो. जब भी एटीएम में कैश खत्म हो उसे तुरंत वापस फुल कर दिया जाए. महीने में अगर 10 घंटे से ज्यादा कोई एटीएम कैश से खाली रहा है, तो उस बैंक पर जुर्माना लगेगा. यानी कि अगर एक महीने में किसी बैंक के किसी एटीएम में कैश खत्म हो जाने के 10 घंटे से ज्यादा अवधि के बाद तक कैश की सप्लाई नहीं की गई है, तो उस बैंक पर आरबीआई 10,000 रुपये का जुर्माना लगाएगा. एक और बड़ी बात, 10,000 का जुर्माना प्रति एटीएम लगेगा.

ATM से पैसा निकालना महंगा, छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी-पेंशन, जानें 1 अगस्त से क्या-क्या बदला

आरबीआई ने क्या कहा है

केंद्रीय बैंक ने अपना यह नया नियम 'Scheme of Penalty for non-replenishment of ATMs' के तहत जारी किया है. बैंक ने कहा कि वो सिस्टम में कैश जारी करता है, और बैंक उसेअपने ब्रांच और एटीएम के जरिए जनता तक पहुंचाते हैं. लेकिन एटीएम में कैश खत्म हो जाने के डाउनटाइम का रिव्यू किया गया, तो पाया गया कि कैश-आउट से एटीएम में कैश अवेलेबल नहीं रहता है और इससे जनता को फालतू की दिक्कत होती है. 

बैंक ने आगे कहा, 'इसलिए यह फैसला लिया गया है कि बैंक/व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर कैश की उपलब्धता को मॉनिटर करने के लिए अपने सिस्टम को और मजबूत करेंगे और कैश-आउट की स्थिति से बचने के लिए सजगता के साथ कैश की समय पर सप्लाई करेंगे. इस संबंध में नियमों का पालन न करने पर उनपर वित्तीय जुर्माना लगेगा.'

SBI ने 4 बार से ज्यादा ATM या ब्रांच से नकद निकासी पर लगाया शुल्क, चेकबुक पर भी देना होगा चार्ज

कब से लागू होगा नया नियम

आरबीआई ने अपने सर्कुलर में बताया है कि यह नया नियम 1 अक्टूबर, 2021 से लागू हो जाएगा. इसके बाद से बैंकों को इस नियम का सख्ती से पालन करना होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ITR Filing 2024: इनकम टैक्स रिफंड स्टेटस कैसे चेक करें? जानें स्टेप-बाय स्टेप प्रोसेस
बैंकों पर RBI की सख्ती! ATM में कैश खत्म हुआ तो लगेगा तगड़ा जुर्माना, जरूर जानें नया नियम
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव, कहां महंगा और कहां सस्ता? जानें ताजा भाव
Next Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव, कहां महंगा और कहां सस्ता? जानें ताजा भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;