PM Kisan Samman Nidhi: PM मोदी ने जारी कर दी 9वीं किस्त, बेनेफिशियरी ऐसे चेक करें पैसा आया या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम मोदी की इस योजना से लगभग 9.75 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा और लगभग 19500 करोड़ रुपये किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे.

PM Kisan Samman Nidhi: PM मोदी ने जारी कर दी 9वीं किस्त, बेनेफिशियरी ऐसे चेक करें पैसा आया या नहीं

PM Kisan Scheme : पीएम मोदी ने योजना के अंतर्गत 9वीं किस्त जारी कर दी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार यानी 9 अगस्त को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi ) के अंतर्गत आज दोपहर 9वीं किस्त रिलीज कर दी है. इससे पहले पीएम ने 14 मई को इस योजना की 8वीं किश्त रिलीज की थी. पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए नौवीं किश्त रिलीज करेंगे. इस मौके पर पीएम ने लाभार्थी किसानों से बात भी की. पीएम मोदी की इस योजना से लगभग 9.75 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा और लगभग 19500 करोड़ रुपये किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे. 

किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक कार्यक्रम के दौरान की गई थी जिसके बाद अब तक 8 किश्त रिलीज की जा चुकी हैं. इसके तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है और इस वित्तीय लाभ को 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रत्येक चार माह में प्रदान किया जाता है. धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है.

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

  • अपनी इंस्टॉलमेंट की किस्त का स्टेटस जानने के लिए pmkisan.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर जाएं.
  • होम पेज पर आपको  'Beneficiary Status' का टैब मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • अब अगले पेज पर आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल एंटर करें.
  • इसके बाद आपको 'Get Data' ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी इंस्टॉलमेंट का स्टेटस देख सकते हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना है और इसके लिए सरकार हर 4 महीने में 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है, यानी इस योजना के तहत उन्हें हर महीने 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी कर्मचारी या इनकम टैक्स देने वाले किसानों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा और इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, सीए और 10 हजार रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.