विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 07, 2023

Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 10 रुपये का मुनाफा, जानें कब घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?

Petrol Diesel Price Today 7 January 2023: तेल कंपनियों को 24 जून 2022 को समाप्त सप्ताह में पेट्रोल पर 17.4 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 27.7 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड नुकसान हुआ था.

Read Time: 3 mins
Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 10 रुपये का मुनाफा, जानें कब घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?
Petrol Diesel Price: सरकारी कंपनियों ने 6 अप्रैल 2022 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं किया है.
नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rate) कई महीनों से स्थिर बने हुए हैं. जिससे तेल कंपनियों (Oil Companies) को काफी नुकसान झेलना पड़ा है. हालांकि, इसके बावजूद तेल कंपनियों ने आम लोगों के जेब पर न तो कोई भार बढ़ाया है और न ही उन्हें कोई खास राहत दी है. लेकिन अब तेल कंपनियां आम जनता को राहत दे सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, तेल कंपनियों को पेट्रोल (Petrol) पर 10 रुपये प्रति लीटर का मुनाफा हो रहा है, लेकिन इसके जरिये फिलहाल तेल कंपनियां पिछले लंबे समय से झेल रहे घाटे की भरपाई करेगी. इसलिए तेल की खुदरा कीमतों में कमी नहीं की गई है. इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि डीजल (Diesel) की बिक्री पर तेल कंपनियों को 6.5 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL)  और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने पिछले 15 महीनों से पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel Price) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि, इस दौरान कच्चे तेल(Crude Oil Price) की कीमतों में भारी गिरावट आई है.

आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत  94.27 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities)  ने एक रिपोर्ट में बताया है कि तेल कंपनियों को तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2022) में पेट्रोल की बिक्री पर 10 रुपये प्रति लीटर की दर से मुनाफा हुआ है. इससे पहले तेल कंपनियों को 24 जून 2022 को समाप्त सप्ताह में पेट्रोल पर 17.4 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 27.7 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड नुकसान हुआ था. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने उम्मीद जताई है कि दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड घाटे के बाद ये तीनों कंपनियां मुनाफे की स्थिति में आ सकती हैं. 

हालांकि, एक राहत भरी बात ये है कि डीजल पर नुकसान घटकर 6.5 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इन तीनों सरकारी कंपनियों ने 6 अप्रैल 2022 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं किया है.कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत अप्रैल में 102.97 डॉलर प्रति बैरल थी, जो जून में बढ़कर 116.01 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई. जबकि इस महीने क्रूड ऑयल की कीमत घटकर 78.09 डॉलर तक हो गई हैं.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Awas Yojana क्या है? कौन कर सकता है अप्लाई, जानें घर बैठे आवेदन करने का तरीका
Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 10 रुपये का मुनाफा, जानें कब घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?
Japan e-Visa: जापान ने भारत सहित कई देशों के लिए शुरू की ई-वीज़ा सर्विस, जानें कैसे करें अप्लाई?
Next Article
Japan e-Visa: जापान ने भारत सहित कई देशों के लिए शुरू की ई-वीज़ा सर्विस, जानें कैसे करें अप्लाई?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;