Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें ताजा रेट

Petrol Diesel Rate Today In India: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उतार-चढ़ाव के अलावा कई अन्य वजहों से बदलती हैं. इन कारकों में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, फ्यूल डिमांड, रिफाइनिंग लागत आदि शामिल हैं.

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें ताजा रेट

Petrol And Diesel Prices In India: जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में फ्यूल प्राइस भी बढ़ जाती है.

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन बदलती रहती हैं.आज यानी 10 मई को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने देश के सभी राज्यों के लिए  पेट्रोल-डीजल के रेट अपडेट कर दिए हैं. जिसके मुताबिक, बिहार सहित देश के कई राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल (Petrol Rate Today) सस्ता हुआ है. वहीं, कई राज्यों में पेट्रोल डीजल के रेट बढ़े भी हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. तो चलिए जानते हैं कि आज देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का रेट क्या है. ..

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price)

शहरपेट्रोल (₹/लीटर)डीजल (₹/लीटर)
दिल्ली94.7287.62
मुंबई104.2192.15
कोलकाता103.9490.76
चेन्नई100.7592.34

पेट्रोल-डीजल कहां महंगा और कहां सस्ता? (Petrol Diesel Rates)

आज असम, बिहार, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तामिलनाडु में पेट्रोल- डीजल  (Petrol Price Today) महंगा हुआ है. जबकि आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल, झारखंड, केरल, मणिपुर, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना और यूपी में पेट्रोल- डीजल सस्ता (Today Petrol Diesel Price)  हुआ है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कौन सी चीजें प्रभावित करती हैं?

पेट्रोल और डीजल की कीमत कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उतार-चढ़ाव के अलावा कई अन्य वजहों से बदलती हैं. इन कारकों पर निर्भर करते हैं जिसमें अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, फ्यूल डिमांड,रिफाइनिंग लागत आदि शामिल हैं. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में फ्यूल प्राइस (Fuel Prices) भी बढ़ जाती हैं.

इसके साथ- साथ केंद्र सरकार द्वार लगाए गए एक्साइज ड्यूटी और अलग-अलग राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाले वैल्यू-एडेड-टैक्स या वैट (VAT) को जोड़कर तेल की कीमतें तय की जाती है. VAT की दरें  अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है.

ऑनलाइन ऐसे करें चेक पेट्रोल-डीजल की कीमत

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की वेबसाइट: https://www.bharatpetroleum.in/
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की वेबसाइट: https://iocl.com/
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) की वेबसाइट: https://www.hindustanpetroleum.com/

SMS के जरिये पता करें पेट्रोल-डीजल का भाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो आपको RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अगर आप BPCL के कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट दाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, अगर आप HPCL के कस्टमर हैं तो HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल के दाम पता कर सकते हैं.