Passport बनवाना हुआ आसान, नहीं लगाने होंगे पासपोर्ट सेवा केंद्रों के चक्कर, ऐसे हो जाएगा काम

Passport Service : India Post अब देश भर के कई पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट अप्लाई करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है और इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा जहां आप पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं.

Passport बनवाना हुआ आसान, नहीं लगाने होंगे पासपोर्ट सेवा केंद्रों के चक्कर, ऐसे हो जाएगा काम

Passport Application : India Post के CSC जाकर बनवा सकेंगे पासपोर्ट.

नई दिल्ली:

अगर आप विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो पासपोर्ट (Passport) एक महत्वपूर्ण और अनिवार्य डॉक्यूमेंट है. पासपोर्ट बनवाने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स (MEA) ने देश भर में पासपोर्ट सेवा क्रेंद खोल रखे हैं जहां जाकर आप पासपोर्ट बनवा सकते हैं. अब पासपोर्ट बनवाने का तरीका और आसान हो गया है. अब पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको पासपोर्ट सेवा क्रेंद (Passport Seva Centre) के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे बल्कि आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर भी अपने पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इंडिया पोस्ट (India Post) अब देश भर के कई पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट अप्लाई करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है और इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा जहां आप पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं.

नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाइए

India Post ने इस नई सर्विस की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट के जरिए दी. ट्वीट में बताया गया कि अब पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर पर पासपोर्ट रजिस्टर करना और अप्लाई करना आसान हो गया है और ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं. इस सुविधा के शुरू होने के बाद पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया पहले की तुलना में आसान हो जाएगी. 


IPPB कस्टमर अलर्ट! Doorstep services अब फ्री नहीं, इन सभी सेवाओं पर देना होगा इतना चार्ज

ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


passportindia.gov.in. के मुताबिक पासपोर्ट बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद आप आवेदन का रसीद पोस्ट ऑफिस लेकर जाना होगा. पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में खुद मौजूद रहना जरूरी होगा. आवेदन की रसीद के प्रिंट आउट के साथ आपको सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स भी पोस्ट ऑफिस ले जाने होंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पासपोर्ट ऑफिस में आप पासपोर्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते बल्कि इसके लिए आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (Post Office Passport Seva Center) जाना होगा.