न्यूयॉर्क से लंदन महज साढ़े तीन घंटे में? लौट सकते हैं सुपरसॉनिक जेट ट्रैवल के दिन, इतना हो सकता खर्चा

बूम सुपरसॉनिक के एयरक्राफ्ट्स में आज कल के विमानों की अपेक्षा दुगुनी तेजी से उड़ने की क्षमता है. ये विमान नेवार्क से लंदन साढ़े तीन घंटे में और सैन फ्रांसिस्को से टोक्यो छह घंटे में पहुंचने की क्षमता रखते हैं.

न्यूयॉर्क से लंदन महज साढ़े तीन घंटे में? लौट सकते हैं सुपरसॉनिक जेट ट्रैवल के दिन, इतना हो सकता खर्चा

यूनाइटेड एयरलाइंस हाई-स्पीड एयर ट्रैवल को रिवाइव करने की कोशिश कर रही है.

न्यूयॉर्क:

यूनाइटेड एयरलाइंस ने गुरुवार को घोषणा की है कि वो एयरलाइन स्टार्टअप बूम सुपरसॉनिक से 15 नए प्लेन खरीदेगा. एयरलाइन के इस कदम से एक बार फिर सुपरसॉनिक जेट यानी हाई-स्पीड एयर ट्रैवल का चलन शुरू हो सकता है. दोनों कंपनियों ने इसे लेकर एक जॉइंट प्रेस रिलीज किया है, जिसमें कहा गया है कि यूनाइटेड एयरलाइंस बूम के 'Overture' एयरक्राफ्ट खरीदेगी. जब इन एयरक्राफ्ट्स में सुरक्षा, ऑपरेशन और सततता की जरूरतों के हिसाब से सुधार कर लिया जाएगा तो 2029 से इससे पैसेंजर ट्रैवल शुरू किए जाने की योजना है.

इस घोषणा से सुपरसॉनिक जेट ट्रैवल के बार फिर से शुरू होने की संभावनाएं उठने लगी हैं, लेकिन कुछ विश्लेषकों को इसपर आशंका है, खासकर ट्रैवल के टाइम घटने को लेकर. समझौते में 15 प्लेन खरीदने की बात है और यह भी विकल्प रखा गया है कि एयरलाइन और 35 एयरक्राफ्ट्स भी खरीद सकती है. 

कंपनियों ने बताया है कि बूम सुपरसॉनिक के एयरक्राफ्ट्स में आज कल के विमानों की अपेक्षा दुगुनी तेजी से उड़ने की क्षमता है. ये विमान नेवार्क से लंदन साढ़े तीन घंटे में और सैन फ्रांसिस्को से टोक्यो छह घंटे में पहुंचने की क्षमता रखते हैं. वहीं ये कार्बन का इस्तेमाल नहीं करते, इसमें नवीनीकरण ईंधन का इस्तेमाल होता है. 

जब दुनिया के अमीर कर रहे थे सुपरसोनिक जेट ट्रैवल

बता दें कि कॉमर्शियल सुपरसोनिक जेट ट्रैवल Concorde के साथ 1970 में सबसे पहले आया था. लेकिन पर्यावरणीय प्रतिबंधों के चलते इसका खर्च उठाना मुश्किल हो रहा था, ऐसे में 2003 में इसे बंद कर दिया गया. इसके अलावा 2000 में एयर फ्रांस में शामिल एक एयक्राफ्ट का एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें 113 लोगों की मौत हो गई थी, जिसके चलते इसका पतन होना शुरू हुआ.

ये एयरक्राफ्ट साउंड की दोगुनी तेजी से उड़ सकते थे. साउंड बैरियर से टकराकर निकलने से जो आवाज होती थी, वो 'सॉनिक बूम' आज भी फेमस है. इस प्लेन से उड़ने की हैसियत खाली दुनिया के बहुत अमीर कर सकते थे. टिकटें इतनी मंहगी होती थीं. प्लेन में 100-140 सीटें होती थी. इसे खाली एयर फ्रांस और एयर ब्रिटिश ने इस्तेमाल किया था.

कितना होगा खर्चा


हालांकि, इस बार भी अगर यह हाई स्पीड एयर ट्रैवल शुरू होता है तो भी इसकी कीमतें बहुतों के बजट से बाहर रह सकती हैं. बूम के सीईओ और को-फाउंडर ब्लेक शोल ने यह बात मानी है कि इस प्लेन से ट्रैवल बहुत से उपभोक्ताओं के बजट क्षमता से बाहर हो सकती है. 2018 में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि इस एयरक्राफ्ट के जरिए लोग वर्तमान की बिजनेस क्लास के टिकट के खर्चे पर हाई स्पीड ट्रैवल कर सकेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने बताया कि कोई अगर अटलांटिक का राउंडट्रिप ले तो उसे 5,000 डॉलर का खर्च आएगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)