LIC पॉलिसीहोल्डरों के लिए अपडेट! IPO में निवेश करना चाहते हैं तो 28 फरवरी तक निपटा लें ये काम

LIC IPO : देशभर में एलआईसी की पॉलिसी में निवेश रखने वाले आम लोगों के लिए भी यह बड़ा मौका हो सकता है. कंपनी के पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों को आईपीओ में न्यूनतम शेयर मूल्य पर छूट मिलेगी. इसके लिए पॉलिसीहोल्डर्स को कुछ तैयारियां करके रखनी होंगी.

LIC पॉलिसीहोल्डरों के लिए अपडेट! IPO में निवेश करना चाहते हैं तो 28 फरवरी तक निपटा लें ये काम

LIC IPO में निवेश करने के लिए करना है पैन कार्ड डिटेल्स को अपडेट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

देश के सबसे ऐतिहासिक आईपीओ (IPO) यानी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग के लॉन्च होने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं रह गया है. देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) अगले महीने यानी मार्च के अंत तक अपना आईपीओ (LIC IPO) ला सकती है. सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी ने 13 फरवरी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आईपीओ ड्राफ्ट जमा करा दिया है. आईपीओ के तहत कंपनी में सरकार की करीब पांच प्रतिशत या 63,000 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी की बिक्री की जाएगी. एलआईसी का आईपीओ बस बाजार और इच्छुक निवेशकों के लिए ही बड़ी चीज़ नहीं है, देशभर में एलआईसी की पॉलिसी में निवेश रखने वाले आम लोगों के लिए भी यह बड़ा मौका हो सकता है. कंपनी के पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों को आईपीओ में न्यूनतम शेयर मूल्य पर छूट मिलेगी. इसके लिए पॉलिसीहोल्डर्स को कुछ तैयारियां करके रखनी होंगी.

28 फरवरी तक अपडेट करनी होंगी पैन की डिटेल्स

दरअसल, अगर आप एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर हैं और आप आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो 28 फरवरी, 2022 तक आपको अपने पॉलिसी रिकॉर्ड मेंअपने पैन कार्ड की डिटेल्स अपडेट कर लेनी होंगी. एलआईसी ने अपने आईपीओ के लिये जमा किए दस्तावेज में यह कहा है. पॉलिसीधारकों को आईपीओ में भाग लेने के लिए पॉलिसी रिकॉर्ड में पैन के ब्योरे को अपडेट करना होगा. दस्तावेज के अनुसार, पैन की डिटेल्स को 28 फरवरी तक अपडेट करना होगा. उसके बाद इसपर विचार नहीं किया जाएगा.

बता दें कि एलआईसी की वेबसाइट पर पैन का अपडेशन पॉलिसीधारक सीधे खुद या एजेंट की मदद से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : LIC पॉलिसीहोल्डर्स के लिए बड़ी खबर! IPO में निवेश करने का खास मौका, बस झटपट पूरे कर लें ये दो काम

और अगर आपने कहीं अपनी पॉलिसी से अपना पैन लिंक ही नहीं किया है, हम लगे हाथ आपको ये भी बता दे रहे हैं कि LIC पॉलिसी के साथ PAN लिंक कैसे करते हैं-

Process To Link LIC Policy With PAN Details

- LIC पॉलिसी के साथ पैन लिंक करने के लिए आपको पॉलिसी और पैन नंबर दोनों साथ में रखना होगा. ये भी जरूरी है कि जो मोबाइल नंबर आपकी पॉलिसी के साथ जुड़ा है वो एक्टिव हो क्योंकि LIC आपको इस प्रोसेस में एक ओटीपी भेजेगा.
सबसे पहले आपको https://licindia.in पर जाना होगा.
- LIC की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको 'Online Service' पर जाना है.
- ऑनलाइन सर्विस सेक्शन में आपको 'Online PAN Registration' पर क्लिक करना होगा.
- क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंचेंगे. यहां आपको 'Proceed' पर क्लिक करना होगा.
- आपको यहां जन्मतिथि, लिंग, ईमेल आईडी, पैन, पूरा नाम, मोबाइल नंबर, पॉलिसी नंबर भरना होगा.
- डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करके कैप्चा दर्ज करना होगा.
- फिर आपको 'Get OTP' पर क्लिक करना होगा.
- ये OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा.
- आपको वेरीफाई यूजर डिटेल्स पेज पर अपना OTP दर्ज करना होगा.
- यदि आपका वेरिफिकेशन सक्सेसफुल होता है, तो आपको इसका एक्नॉलेजमेंट मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें : अपने EPF अकाउंट से भी भर सकते हैं अपनी LIC पॉलिसी का प्रीमियम, जानें कैसे

बता दें कि चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार के विनिवेश लक्ष्य में 78,000 करोड़ रुपये की कमी रहने के अनुमान के बीच सरकार के लिए एलआईसी का आईपीओ महत्वपूर्ण है. सरकार अब तक एयर इंडिया के निजीकरण और अन्य सरकारी उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी बिक्री से करीब 12,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एलआईसी की 2020 में घरेलू बाजार में हिस्सेदारी 64.1 फीसदी से अधिक थी. क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक एलआईसी जीवन बीमा प्रीमियम के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. रिपोर्ट के मुताबिक 2000 से पहले के दौर में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी 100 फीसदी थी जो धीरे-धीरे घटकर 2016 में 71.8 फीसदी पर आ गई. 2020 में एलआईसी की बाजार में हिस्सेदारी और कम होकर 64.1 फीसदी रह गई. देश में दूसरी सबसे बड़ी जीवन बीमाकर्ता कंपनी एसबीआई लाइफ की 2016 में बाजार में हिस्सेदारी सिर्फ पांच फीसदी और 2020 में आठ फीसदी थी.