विज्ञापन
This Article is From Feb 18, 2023

Indian oil लेकर आया सोलर गैस (Solar Gas), एक बार लगाएं जिंदगीभर आराम

Solar Cooking system Surya Nutan बताया जा रहा है कि इन कुकिंग सिस्टम का रेट 12000 रुपये से लेकर 23000 रुपये तक है. 

Indian oil लेकर आया सोलर गैस (Solar Gas), एक बार लगाएं जिंदगीभर आराम
सूर्य नूतन कुकिंग सिस्टम का उद्घाटन करते केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी.
नई दिल्ली:

Solar Cooking system Surya Nutan: इंडियन ऑयल कंपनी ने एक कुकिंग सिस्टम को लोगों के लिए समर्पित किया है. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने एक कार्यक्रम में इस खाना बनाने या कहें कुकिंग सिस्टम का उद्घाटन ही नहीं किया बल्कि इस कुकिंग सिस्टम पर खाना पकाने का अनुभव भी लिया. जानकारी के अनुसार सूर्या नूतन के तीन मॉडल तैयार किए गए हैं जो लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इन कुकिंग सिस्टम का रेट 12000 रुपये से लेकर 23000 रुपये तक है. 

बता दें कि फिलहाल लोगों को एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दामों से दिक्कत का सामना करना पड़ता है और सिलेंडर के महंगे दामों पर काफी राजनीति भी होती रहती है. ऐसे में इस प्रकार के कुकिंग सिस्टम एक बार लगाकर लोगों को काफी राहत मिलेगी. साथ ही बताया जा रहा हैकि सौर ऊर्जा से चलने वाले इस सिस्टम को रिचार्ज भी किया जा सकता है. साथ ही दावा कंपनी यह भी है कि खराब मौसम यानि जिस दिन सूर्य भगवान के दर्शन न भी हों तक भी इस कुकिंग सिस्टम के जरिए परिवार के लिए खाना बनाया जा सकता है. यह भी दावा किया जा रहा है कि यह किचेन में रखे रहने पर भी किसी भी प्रकार से कुकिंग करने में दिक्कत नहीं करता है. तकनीके हिसाब से बात की जाए तो एक पीवी पैनल सूर्य की रोशनी में रखा जाता है जो एक केबल के जरिए यह एनर्जी को हीटिंग इलीमेंट तक पहुंचाता है और फिर यहां पर थर्मल एनर्जी को एक थर्मल बैटरी तक पहुंचाया जाता है जहां थर्मल एनर्जी को स्टोर किया जा सकता है. यहीं से जरूरत पर एनर्ज का प्रयोग खाना बनाने के लिए किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि इस कुकिंग सिस्टम में कोई मेंटीनेंस नहीं है. यानि एक बार खरीदो और फिर आराम ही आराम.

इंडियन ऑयल का कहना है कि इस कुकिंग सिस्टम की लाइफ 10 साल की है. इसमें ट्रेडिशनल बैटरी नहीं लगी है जिसे बदलने की जरूरत हो. इसके सोलर पैनल की लाइफ 25 सालों की है 

कहा जा रहा है कि इस प्रकार के कुकिंग सिस्टम से देश में भी बदलाव आने की उम्मीद है. कारण यह है कि देश की एलपीजी की जरूरतों का आधा हिस्सा आयात करना पड़ता है और ऐसे में देश को विदेशी मुद्रा का काफी नुकसान होता है और अर्थव्यवस्था की निर्भरता विदेशी अर्थव्यवस्थाओं पर ज्यादा हो जाती है. 

वहीं इंडियन ऑयल का दावा है कि इससे देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में सहूलियत होगी और लोगों के बीच इसकी बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए संभवत: कंपनी किसी बाहरी कंपनी को ठेके पर इसके विनिर्माण की इजाजत भी दे दे. इंडियन ऑयल मैनेजमेंट का कहना है कि वह जल्द ही अपने ग्राहकों को इस कुकिंग सिस्टम के बारे में जानकारी देगा और उन्हें इसे लेने के लिए जागरूक करने के साथ-साथ प्रोत्साहित भी करेगा.  केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने 22 जून 2022 को इस कुकिंग सिस्टम का उद्घाटन किया था. तब यह कहा गया था कि आने वाले कुछ महीनों में इसे लोगों के लिए लॉन्च किया जाएगा. फिलहाल कंपनी की वेबसाइट पर इससे संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है कि कब यह आम लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नौकरी बदलने पर EPF अकाउंट ट्रांसफर करने का झंझट खत्म, ऑटोमेटिक हो जाएगा ये काम, जानें तरीका
Indian oil लेकर आया सोलर गैस (Solar Gas), एक बार लगाएं जिंदगीभर आराम
क्या इनकम टैक्स की पुरानी कर व्यवस्था को खत्म करने जा रही है नरेंद्र मोदी सरकार...?
Next Article
क्या इनकम टैक्स की पुरानी कर व्यवस्था को खत्म करने जा रही है नरेंद्र मोदी सरकार...?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com