एक आसान तरीका बिना कुछ किए भी अपने सेविंग खाते से ज्यादा ब्याज कमाने का

ऑटो स्वीप सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक मैनेजर से बोलना होता है.

एक आसान तरीका बिना कुछ किए भी अपने सेविंग खाते से ज्यादा ब्याज कमाने का

बैंकों में ब्याज दर ज्यादा कमाने के तरीका

नई दिल्ली:

ऑटो स्वीप फैसिलिटी क्या है? इसके क्या फायदे हैं | What is Auto Sweep Facility in Bank Account : क्या आप अपने पैसे को लेकर उतने सजग नहीं है, जितना आपका साथी है. वह पैसों को इन्वेस्टमेंट समय पर कर लेता है और आपकी ही जितनी सैलरी होने पर आपसे ज्यादा पैसे बना चुका है. आप क्यों कर पाए... कारण साफ है कि आपके पास जानकारी का अभाव है. समय पर आपने या फिर आपके किसी मित्र या भला चाहने वाले ने आपको सही जानकारी नहीं दी. खैर कोई बात नहीं हमारा प्रयास है कि हम समय पर आपको यह बता सकें कि क्या करना आसान है जिससे कि आपके खाते में पड़े पैसे समय पर बढ़ते रहे हैं और इसको करने में आपका कोई नुकसान नहीं है. 

हम सभी लोग अपने सैलरी अकाउंट में पैसे रखते हैं या कहें उसे ज्यादातर लोगों के पैसे पड़े रहते हैं और समय पर हम उसे निकालकर कहीं उपयोग में लगाते हैं. यह सभी के साथ होता है. हम अगर अपने बचत (सेविंग) अकाउंट में ज्यादा पैसे रखते हैं तो उसमें ऑटो स्वीप सेवा (auto-sweep facility) का प्रयोग करना चाहिए. इससे जुड़ना फायदेमंद होता है. इस सेवा का उपयोग कर हम सामान्य बचत खाते की ब्याज के मुकाबले डेढ़ से दो गुना तक ज्यादा ब्याज पा सकते हैं. अमूमन सभी बड़े बैंकों जैसे एसबीआई SBI, पीएनबी PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा BOB, आईसीआईसीआई ICICI, एचडीएफसी HDFC, एक्सिस Axis, कोटक महिंद्रा Kotak Mahindra अपने ग्राहकों के अनुरोध पर बचत खाते के साथ ऑटो स्वीप (auto-sweep facility) की सुविधा देते हैं. 

ऑटो स्वीप सेवा क्या है? What is auto-sweep facility?  ऑटो स्वीप कैसे काम करती है और इसके क्या फायदे हैं? How auto Sweep system work in savings bank accounts? बैंक खाते में ऑटो स्वीप योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं?How to get facility of Auto sweep account in bank?

अकसर सैलरी पाने वाले लोगों को यह ध्यान नहीं रहता की नौकरी के महीने दर महीने बीत जाते हैं और वे एटीएम से पैसे निकालकर अपनी जरूरत की खरीदारी करते चले जाते हैं और बैंक खाते में रुपया बढ़ जाता है लेकिन ब्याज की कमाई नहीं बढ़ती. यहां तक की एफडी यानि सावधि जमा का भी ब्याज वे अपने खाते में नहीं ले पाते. यहां तक की बैंक की ओर से भी इस बारे में ग्राहक कोई जानकारी स्वत: संज्ञान लेकर नहीं दी जाती है. आपके अपने पर्सनल मैनेजर भी हो सकते हैं लेकिन वे भी खानापूर्ति करते हैं और आपको आपके फायदे की बात समय पर नहीं बताते हैं. 
आज हम जिस खाते की सुविधा की बात कर रहे हैं यदि आप इसका प्रयोग करें तो वर्तमान बचत खाते में मिलने वाले ब्याज से बिना मेहनत ज्यादा ब्याज पा सकते हैं. आज के महंगाई के दौर में कहा जाता है कि आप जितना ब्याज सामान्य बजत खाते में पा रहे हैं वह महंगाई की दर से कम हो जाता है और जिनता चार्ज सालाना बैंक लगाते हैं उससे आप बचत खाते में जमा धन से नुकसान में रहते हैं. आप इसी नुकसान से बचने के लिए जरूरी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं जो अधिकतर बैंकों के पास उपलब्ध है. 

किसी भी बैंक खाते के ऑटो स्वीप सुविधा से जुड़े होने पर उस अकाउंट में जमा राशि तय सीमा से अधिक होने पर वह एफडी में बदल जाती है और उस राशि पर फिक्सड डिपॉजिट वाली ब्याज दर मिलती है. इतना ही नहीं, यदि आपके खाते में तय सीमा से कम पैसा हो जाता है तब आपके खाते में एफडी वाली रकम से ही  
पैसा वापस बचत खाते में डाल दिया जाता है. इससे साफ है कि आपको जितने रकम की जरूरत है वह खाते में बनी रहती है. यह भी आप ही तय करते हैं कि आपको खाते में कितने रुपये की जरूरत है ताकि आपके रूटीन के खर्चे बिना किसी दिक्कत को चल सके.  
यह साफ है कि पैसों का अपने-आप Saving Account से Fixed Deposit अकाउंट में पहुंचना और फिर बैलेंस कम होने पर अपने आप Fixed Deposit से Saving Account में लौट आने को ही Auto-Sweep Facility कहा जाता है.

यह साफ है कि ऑटो स्वीप सेवा का लाभ लेने से ग्राहक को एक ही खाते में बचत खाते और एफडी की सुविधा का लाभ मिल जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑटो स्वीप सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक मैनेजर से बोलना होता है. बैंक अधिकारी को यह बताने के बाद आपको अपने बचत खाते को एक एफडी खाते से जोड़ना होता है. यह काम बैंक में बैठे अधिकारी करवा देते हैं. खातेदार को इसके साथ ही वह रकम (इसे Threshold limit कहते हैं) भी बतानी होती है जो रकतम खाते में बनाकर रखनी है. यह बैंक की जिम्मेदारी है कि वह यह निश्चित रकम खाते में बनाकर रखे.