विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2021

How To Apply for Passport : अब तक पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो जान लें अप्लाई करने का आसान तरीका

Passport Application : आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डाक्यूमेंट्स लेकर भी जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई करने के साथ ही आप अपने डाक्यूमेंट्स को भी ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं.

How To Apply for Passport : अब तक पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो जान लें अप्लाई करने का आसान तरीका
Passport Application : आसानी से पासपोर्ट के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया की तरफ कदम बढ़ाते हुए आज के समय में लगभग सब कुछ ऑनलाइन कर दिया है. घर बैठे वो काम बहुत ही आसानी से हो जाते हैं जिनके लिए पहले दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे.एक ऐसी ही सेवा है पासपोर्ट बनवाने की (Passport application) , जिसके लिए अब आपको भटकने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डाक्यूमेंट्स लेकर भी जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई करने के साथ ही आप अपने डाक्यूमेंट्स को भी ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं. अगर अभी तक आपने पासपोर्ट नहीं बनवाया है और पासपोर्ट अप्लाई करने की प्लानिंग कर रहे हैं.

तो आज हम आपको ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई करने का स्टेप टू स्टेप प्रोसेस बताएंगे. इन स्टेप्स को फॉलो कर के बिना किसी दिक्कत के आप आसानी से घर बैठे पासपोर्ट का आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे ऑनलाइन अप्लाई करें पासपोर्ट

- ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट- https://www.passportindia.gov.in/ -पर जाना होगा. यहां आपको नए यूजर वाला एक बॉक्स नजर आएगा. उस पर क्लिक करके सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा.

- इसके बाद अगले चरण में आपसे आपके नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस, मोबाइल नंबर, आपका ईमेल आईडी, जन्मतिथि और लॉगइन आईडी की जानकारी मांगी जाएगी. मांगी हुई जानकारी भरते ही रजिस्टर लिखा हुआ एक ऑप्शन नजर आएगा. पूरी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें.

- इसके बाद आप फिर से 'पासपोर्ट सेवा' की वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर नज़र आ रहे हरे रंग वाले लॉग इन बटन पर क्लिक करें. यहां अपना ईमेल आईडी दर्ज करें और 'कंटीन्यू' पर क्लिक करें. इसके बाद आपको ई-मेल, पासवर्ड और कैप्चा को टाइप करना होगा. इतना करने के बाद लॉग इन पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें : Passport Index : कितना शक्तिशाली है भारत का पासपोर्ट, कैसे होती है पासपोर्ट्स की रैंकिंग, जानें

- अगले स्टेप में आपके सामने  Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport का ऑप्शन नज़र आएगा. इस पर पर क्लिक करते ही आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. पहले ऑप्शन में आप फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद भर कर वापस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं और दूसरे ऑप्शन में आप फॉर्म को ऑनलाइन ही फिल कर सकते हैं.

- ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको 'क्लिक हियर टू फिल द एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

- इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आप नए पासपोर्ट या फिर सामान्य, तत्काल या रीइश्यू, 38 या 60 पन्ने के बीच चुनाव करना होगा. आप अपनी सुविधा और जरूरत के मुताबिक विकल्प चुन सकते हैं. 

- इसके बाद 'नेक्स्ट पेज' पर क्लिक करें यहां आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होगी. साथ ही इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आप जो भी जानकारी दे रहे हैं उसके ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स आपके पास मौजूद होने चाहिए और जानकारी डॉक्यूमेंट से पूरी तरह मिलती हुई होनी चाहिए और फॉर्म पूरी तरह भर लेने के बाद दाएं तरफ 'सबमिट एप्लीकेशन' के बटन पर क्लिक करें.

- पूरा फॉर्म भरने के बाद View Saved/Submitted Applications का बटन दबाएं. ऐसा करने के बाद आपको एप्लीकेशन देख पाएंगे जिसे आपने थोड़ी देर पहले ही सबमिट किया था. अगले स्टेप में बगल में बने रेडियो बटन को दबाएं और इसके बाद 'पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट' पर क्लिक करें.

- अब ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें, इसके साथ ही आपके शहर में मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्रों की लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी. लिस्ट पर अपनी लोकेशन का चुनाव करें और अपॉइंटमेंट के लिए नजदीक की तारीख और टाइम डालें. इसके बाद नजर आ रहे कैप्चा को टाइप करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें : विदेश यात्रा में सहायता के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म पर जल्द ही मिलेगी कोविड परीक्षण रिपोर्ट

- अब 'पे एंड बुक अपॉइंटमेंट' का बटन दबाएं. यहां जाकर आप अपना पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट पूरा होने के बाद अपॉइंटमेंट कंर्मेशन पर क्लिक करें. इसके बाद अपने एप्लीकेशन फॉर्म की रिसिप्ट का प्रिंट आउट निकालने के लिए प्रिंट एप्लीकेशन रिसिप्ट पर क्लिक करें.

- जैसे ही आप इस प्रोसेस को कंप्लीट करेंगे एप्लीकेशन का डिटेल देख पाएंगे. इसके बाद एक बार फिर प्रिंट एप्लीकेशन रिसिप्ट पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद आपका अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन का प्रिंट आउट निकल जाएगा. जब आप पासपोर्ट ऑफिस जाएंगे तो प्रवेश करते वक्त आपको इस रिसिप्ट के प्रिंटआउट की जरूरत पड़ेगी. दी गई तारीख और वक्त पर पासपोर्ट केंद्र पहुंचे. पासपोर्ट ऑफिस में आपको 2 घंटे तक का समय लगेगा फिर पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको आपका पासपोर्ट मिल जाएगा.

Video : क्या है कोविड हेल्थ पासपोर्ट और कैसे होगा तैयार, जानिए...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी का जल्‍द हो सकता है ऐलान
How To Apply for Passport : अब तक पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो जान लें अप्लाई करने का आसान तरीका
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
Next Article
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com