विज्ञापन
This Article is From Jul 20, 2023

सरकार के पास जरूरतमंद के इलाज के लिए धन की कमी नहीं : सीएम योगी आदित्यनाथ

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मेदांता अस्पताल में कैंसर यूनिट का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि कैंसर पीड़ित हो या कोई अन्य जरूरतमंद, हर किसी के इलाज के लिए डबल इंजन की सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है.

सरकार के पास जरूरतमंद के इलाज के लिए धन की कमी नहीं : सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनके सरकार के पास जरूरतमंद लोगों के इलाज के लिए धन की कोई कमी नहीं है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मेदांता अस्पताल में कैंसर यूनिट का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि कैंसर पीड़ित हो या कोई अन्य जरूरतमंद, हर किसी के इलाज के लिए डबल इंजन की सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत या फिर मुख्यमंत्री रिलीफ फंड से इलाज के लिए धन दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि सरकार बिना भेदभाव के जरूरतमंद को इलाज के लिए धनराशि उपलब्ध करा रही है ताकि उपचार के अभाव में किसी की मौत न हो. उनका यह भी कहना था कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हर वर्ष पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है.

आदित्यनाथ ने कहा कि मेदांता नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपनाते हुए अब कैंसर के उन मरीजों का इलाज करेगा जो लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि इसकी स्थापना से कैंसर के मरीजों को मुंबई या दिल्ली जाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा.

आदित्यनाथ ने कहा कि जनप्रतिनिधि और विधायक भी अपनी निधि से मरीजों के इलाज के लिए 20 से 25 लाख रुपए सालाना सहायता दे सकते हैं, आज इलाज के लिए पैसे की कमी नहीं है, लेकिन गुणवत्ता पर स्वास्थ्य सुविधा मिलना जरूरी है.

उन्होंने कहा कि उच्च योग्यता वाली डिग्री लेने के बाद कोई भी डॉक्टर ग्रामीण इलाके में जाने से कतराता है, ऐसे में उन क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके, उसका एक बेहतर माध्यम है ‘टेलीमेडिसिन'. उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से हम ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में वहां के चिकित्सकों और टेक्नीशियन को थोड़ी ट्रेनिंग देकर बेहतर इलाज दे सकते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी कड़ी में आज मेदांता ने प्रयागराज, अयोध्या और महराजगंज को ‘टेलीकंसल्टेशन' और ‘वर्चुअल आईसीयू' की सुविधा दी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Inflation Calculator: क्या आप जानते हैं 1 लाख रुपये की वैल्यू 20, 30 और 40 साल के बाद कितनी होगी?
सरकार के पास जरूरतमंद के इलाज के लिए धन की कमी नहीं : सीएम योगी आदित्यनाथ
Petrol Diesel Price:  पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें ताजा रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें ताजा रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com