Gold Price Update: नए साल में सोना होगा महंगा, कमोडिटी एक्सपर्ट्स से जानें कितनी हो जाएगी कीमत

Gold Price Update: दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना (Gold Rate) 205 रुपये महंगा होकर 55,210 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

Gold Price Update: नए साल में सोना होगा महंगा, कमोडिटी एक्सपर्ट्स से जानें कितनी हो जाएगी कीमत

Gold Price: साल 2023 में सोने का भाव एक बार फिर अपने उच्चतम स्तर के करीब या उसके पार जा सकता है.

नई दिल्ली:

Gold Price Latest Updates: मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के भाव (Gold Price) में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है. यही वजह ये है कि साल 2022 में लोगों को सोने में निवेश करने से ज्यादा मुनाफा नहीं हुआ है. वहीं, अब साल 2022 खत्म होने जा रहा है. ऐसे में अगर आप नए साल 2023 में सोने की खरीदारी करने का सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. साल के अंत तक सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. आपको बता दें कि सोने की कीमत में लगातार आ रही तेजी को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि यह सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है. इस बीच, आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि नए साल में सोने की खरीद करना आपके लिए कितना फायदेमंद रहने वाला है.

दिसंबर की शुरुआत में सोने के रेट में बड़ा उछाल

अगर तिमाही आधार पर सोने की कीमत पर नजर डालें तो सितंबर 2022 में सोने की कीमत 49000 रुपये के करीब थी. वहीं, दिसंबर महीने की शुरुआत में सोने के रेट में बड़ा उछाल आया और यह 56,191 के स्तर पर जा पहुंचा है. अगर सोने की कीमत में आ रही तेजी आगे भी बरकरार रहती है तो 2023 में आपको सोने की खरीद के लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है.

सोने का भाव अगस्त 2020 में अपने सबसे उच्च स्तर पर 

सर्राफा बाजार के जानकारों की मानें तो नए साल 2023 में सोने का भाव  एक बार फिर अपने उच्चतम स्तर के करीब या उसके पार पहुंच सकता है. आपको बता दें कि सोने का भाव अगस्त 2020 में अपने सबसे उच्च स्तर 56200 रुपये प्रति10 ग्राम पर पहुंच गया था. यह फिलहाल अपने उच्च स्तर से 1629 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है. दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना (Gold Price) 205 रुपये महंगा होकर 55,210 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

अगले साल तक सोने का भाव 61000 के पार

वहीं, कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले साल तक सोने का भाव 58,888 से 61,111 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. इसकी वजह ये है कि दुनियाभर के केंद्रीय बैंक लगातार सोने में निवेश रहे हैं.

इन वजहों से सोने की कीमत पर पड़ेगा असर

भारत सहित दुनिया भर में सोने की काफी डिमांड है. इसका मार्केट प्राइस तय करने में सबसे बड़ा कारण डिमांड को माना जाता है. हालांकि, कई अन्य कारणों से भी सोने के दाम (Gold Rate) में बदलाव हो सकते हैं. इनमें इन्फ्लेशन, इंटरेस्ट रेट्स, मॉनसून, गोल्ड रिजर्व, इंटरनेशनल मार्केट में रुपया में उतार-चढ़ाव आदि शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com