आपने अक्सर देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में फ्लाइटें अक्सर लेट या कभी कभी कैंसिल भी हो जाती है. ऐसा आमतौर पर सर्दियों में सुबह होने वाले कोहरे की वजह से होता है. फ्लाइट लेट या कैंसिल होने की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. यात्रियों को इस परेशानी से बचाने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों ने इंस्टेंट फ्लाइट डिले पेआउट की सुविधा (Instant Flight Delay Payout feature) शुरू की है.
Instant refund: यह फीचर बिना किसी पेपर वर्क के ट्रैवलर्स को तुरंत फाइनेंशियल रिलीफ प्रोवाइड करता है. यह एक इनोवेटिव ट्रैवल इंश्योरेंस फीचर (Innovative travel insurance feature) है जिसकी मदद से चार घंटे से ज्यादा लेट होने वाली फ्लाइट के क्लेम ऑटोमेटिक सैटल किए जाते हैं. यानी अब इस फीचर के बाद कस्टमर्स को मैन्युअली क्लेम फाइल करने की जरूरत नहीं होगी.
यह फीचर कैसे काम करता है?
फ्लाइट डिटेल (Flight details): ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय ट्रैवलर को अपनी फ्लाइट डिटेल शेयर करनी होती है.
रियल टाइम मॉनिटरिंग (Real-time monitoring): इंश्योरेंस देन वाली कंपनी रियल टाइम में आपकी फ्लाइट के स्टेटस को ट्रैक करती है.
ऑटोमैटिक नोटिफिकेशन (Automatic notification): अगर आपकी फ्लाइट में चार घंटे से ज्यादा की देरी होती है, तो आपको एक नोटिफिकेशन रिसीव होता है.
तुरंत मिलता है भुगतान (Instant payout): बैंक अकाउंट की डिटेल प्रोवाइड करने पर बीमा कंपनी क्लेम का अमाउंट उसमें ट्रांसफर कर देती है.
इंश्योरेंस में क्या कवर होता है?
आपकी फ्लाइट में अगर चार घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो यह इस फीचर में कवर की जाती है. एयरपोर्ट पर लंबे वेटिंग पीरियड के लिए आपको इंस्टेंट फाइनेंशियल रिलीफ मिलता है.
क्या कवर नहीं है?
अगर ट्रैवलर की किसी गलती की वजह से कैंसिलेशन होता है, जैसे फ्लाइट छूट जाना तो वो इंश्योरेंस में कवर नहीं होता है. या फिर उन सिचुएशन के लिए आपको कोई हर्जाना नहीं मिलेगा जो बीमा कंपनी के क्राइटेरिया को पूरा नहीं करती हैं. यह ओटोमैटिक क्लेम प्रोसेस उन मॉडर्न ट्रैवर्स की मदद के लिए डिजाइन किया गया है जो कन्वीनियंस और स्पीड को खास महत्व देते हैं.
ट्रैवलर्स अक्सर क्लेम में होने वाली देरी की वजह से भी परेशान होते थे लेकिन अब यह फीचर उनकी मदद करेगा. ऑटोमेशन और रियल टाइम डेटा का फायदा उठाकर, बीमा कंपनियां सुनिश्चित करती हैं कि कस्टमर्स को समय पर मदद मिले. यह फीचर ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है.
इस फीचर को ऑफर करने वाली योजनाएं
टाटा AIG (Tata AIG) फ्लाइट डिले से जुड़े मामलों के लिए एक सॉल्यूशन प्रोवाइड करती है. जिसमें क्लेम की रकम का तुरंत भुगतान किया जाता है. इंस्टेंट ग्रैटीफिकेशन (Instant gratification) के मामलों में, क्लेम की रकम तुरंत डिस्ट्रीब्यूट की जाती. जो 2,500 रुपये तक होती है.
दूसरी ओर, ईज माई ट्रिप (Ease My Trip) की फ्लाइट कैंसिलेशन कवरेज चार घंटे से ज्यादा देर होने वाली डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए 1,000 रुपये तक का एक निश्चित भुगतान यात्रियों को प्रदान करती है.इसके लिए कस्टमर को फ्लाइट में देरी का प्रूफ Care@easemytrip.com पर ईमेल करना जरूरी है. डिले प्रूफ (Delay proof) को वेरीफाई करने के बाद अमाउंट प्रोसेस किया जाता है.
गो डिजिट (Go Digit) के "ऑन-द-मूव" इंश्योरेंस के तहत, अगर फ्लाइट में 2-3 घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो एक निश्चित अमाउंट ट्रैवलर्स को दिया जाता है.
इंटरनेशनल ट्रैवल करने वाले यात्रियों के लिए, कई कंपनियां अपने इंटरनेशनल ट्रैवल प्लान के तौर पर यह कवरेज प्रोवाइड करती हैं.इंडिगो (IndiGo) जैसी एयरलाइंस टिकट बुकिंग के समय ऑप्शनल इंश्योरेंस ऐड-ऑन भी प्रोवाइड करती है, जो फ्लाइट में देरी और कई दूसरे इश्यू को कवर कर सकती है.
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं