पहली बार वोटर बन रहे हैं तो अब वोटर ID के साथ मिलेगा चुनाव आयोग से एक पर्सनल लेटर, जानें क्यों

अगर आप पहली बार वोटर बन रहे हैं, तो अब निर्वाचन आयोग आपको आपकी वोटर आईडी तो भेजेगा ही, इसके साथ आपोक चुनाव संस्था की ओर से एक पर्सनल लेटर भी मिलेगा. युवा वोटरों को जागरूक बनाने और उत्साहित करने के लिए निर्वाचन आयोग यह नई पहल कर रहा है.

पहली बार वोटर बन रहे हैं तो अब वोटर ID के साथ मिलेगा चुनाव आयोग से एक पर्सनल लेटर, जानें क्यों

Voter ID Card : नए वोटरों को अब पर्सनल लेटर भेजेगा चुनाव आयोग. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

अगर आप पहली बार वोटर (first time voters) बन रहे हैं और पहली बार देश की निवार्चन प्रक्रिया में हिस्सा लेने जा रहे हैं, तो आपको निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) से थोड़ा अलग ट्रीटमेंट मिलेगा. निर्वाचन आयोग आपको आपकी वोटर आईडी तो भेजेगा ही, इसके साथ आपोक चुनाव संस्था की ओर से एक पर्सनल लेटर भी मिलेगा. युवा वोटरों को जागरूक बनाने और उत्साहित करने के लिए निर्वाचन आयोग यह नई पहल कर रहा है. आयोग ने गुरुवार को नए मतदाताओं को उनके पहचान पत्र के साथ एक व्यक्तिगत पत्र भेजने नयी पहल शुरू की है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पहल की शुरुआत की. नए मतदाताओं को उनके मतदाता पहचान पत्र के साथ आयोग की ओर से एक व्यक्तिगत पत्र भेजा जाएगा. आयोग ने एक बयान में कहा कि पैकेज नए मतदाताओं के लिए एक बधाई पत्र और नैतिक मतदान की प्रतिज्ञा वाली मतदाता मार्गदर्शिका शामिल होगी.


यह पहल दो दिवसीय स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी) परामर्श कार्यशाला के दौरान शुरू की गई थी. कार्यशाला का एजेंडा राज्य स्वीप योजनाओं की समीक्षा करना और आगामी विधानसभा चुनावों के लिए व्यापक रणनीति के लिए स्वीप के महत्वपूर्ण पहलुओं पर व्यापक विचार-विमर्श करना था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, चंद्रा ने कहा कि प्रत्येक मतदाता दो महत्वपूर्ण चरणों नामांकन और मतदान दिवस पर चुनाव मशीनरी से रूबरू होता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि फील्ड टीमों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नामांकन प्रक्रिया निर्बाध हो और मतदाताओं के लिए मतदान का अनुभव सुखद और परेशानी मुक्त रहे.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)