दिल्ली में सड़कों पर उतरी पहली इलेक्ट्रिक बस, जानिए क्या हैं खासियतें और क्या होगा इसका रूट

दिल्ली के मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम की पहली इलेक्ट्रिक बस को रवाना किया. परिवहन विभाग जल्द ही शहर में 300 ऐसी और बसें शीघ्र ही जोड़ने के प्रयास कर रहा है.

दिल्ली में सड़कों पर उतरी पहली इलेक्ट्रिक बस, जानिए क्या हैं खासियतें और क्या होगा इसका रूट

Delhi E-BUS : दिल्ली परिवहन विभाग ने उतारी पहली इलेक्ट्रिक बस.

नई दिल्ली:

दिल्ली में अब सार्वजनिक परिवहन के माध्यम बसों का एक नया और बेहतर संस्करण सड़क पर उतर चुका है. दिल्ली की सार्वजनिक बसों की फ्लीट में पहली इलेक्ट्रिक बस () जुड़ गई है. जल्द ही बड़ी संख्या में और भी बसों को लोगों के लिए उतार दिया जाएगा. बता दें कि दिल्ली के मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम की पहली इलेक्ट्रिक बस को रवाना किया. परिवहन विभाग जल्द ही शहर में 300 ऐसी और बसें शीघ्र ही जोड़ने के प्रयास कर रहा है.

इस उद्घाटन को राष्ट्रीय राजधानी में पर्यावरण अनुकूल सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की शुरुआत करार देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले सालों में 2000 इलेक्ट्रिक बसें सरकार द्वारा खरीदी जाएंगी. उन्होंने इंद्रपस्थ डिपो में इस कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि 2011 से दिल्ली परिवहन द्वारा एक भी नयी बस नहीं खरीदी गयी है. 

दिल्ली सीएम ने बताया कि जब पुरानी बसें सेवा से हटायी जाएंगी तो नयी इलेक्ट्रिक बसें बेडे़ में शामिल की जाएंगी. अप्रैल तक दिल्ली की सड़कों 300 ऐसी और बसें दौड़ते हुए देखी जा सकती हैं.

pd805c8g

जानकारी है कि ये ई-बस किसी भी फास्ट चार्जर पर डेढ घंटे में चार्ज की जा सकती है और वह एक बार चार्ज होने पर न्यूनतम 120 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है जिसके लिए डिपो में चार्जिंग स्टेशन लगाये जा रहे हैं.

आइए जान लेते हैं इन नई बसों की खासियतें और इससे जुड़ी जरूरी जानकारियां

ये इलेक्ट्रिक बसें जीरो-एमिशन बसें होंगी, इनसे शोर भी पैदा नहीं होगा. इन ई-बसों को एक से डेढ़ घंटे में चार्ज किया जा सकेगा. सिंगल चार्ज में यह न्यूनतम 120 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी. 

- सरकार हर बस डिपो पर चार्जिंग पॉइंट्स लगवाएगी, ताकि बसों को जहां जरूरत हो वहां चार्जिंग की सुविधा मिल पाए.

- अच्छी बात ये है कि लोग दिल्ली सरकार के One Delhi ऐप से इन बसों के लिए टिकट बुक कर पाएंगे. इन ई-बसों के लिए भी ऐप पर टिकट बुकिंग सुविधा उपलब्ध होगी.

c27o26j

- जानकारी है कि जब 300 इलेक्ट्रिक बसें चलने लगेंगी, तो इनमें से 100 मंडला कलां के बस डिपो से चलेंगी, 50 बसें राजघाट से ऑपरेट करेंगी, वहीं, 150 बसों को रोहिणी सेक्टर-37 से चलाया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- सोमवार को जो पहली ई-बस लॉन्च हुई है, वो रूट नंबर E-44 पर चलेगी, जो डीटीसी के इंद्रप्रस्थ डीपो वाया  ITO, AGCR, तिलक मार्ग, मंडी हाउस, बारखंबा रोड, कनॉट प्लेस, जनपथ, राजेश पायलट मार्ग, पृथ्वी राज रोड, ऑरोबिंदो मार्ग, एम्स, रिंग रोड, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट, हाईकोर्ट और प्रगति मैदान होते हुए फिर इंद्रप्रस्थ डिपो पर लौट जाएगी.