विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, इन महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये,जानें कैसे उठाएं लाभ

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana Details: बता दें कि हर महीने 1000 रुपये की सहायता राशि पाने के लिए महिला लाभार्थी को दिल्ली का वाटर होना अनिवार्य है. केवल उन्हीं महिला को इसका लाभ मिलेगा जिनके पास दिल्ली का वोटर आईडी कार्ड होगा.

Read Time: 3 mins
दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, इन महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये,जानें कैसे उठाएं लाभ
Delhi Budget 2024: मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने का प्रावधान है.
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi government) ने सोमवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. इस दौरान दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है. दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी (Atishi) ने अपना पहला बजट (Delhi Budget 2024) पेश करते हुए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना (Mukhyamantri Mahila Samman Yojana) की घोषणा की. इसके तहत 18 वर्ष और इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने का प्रावधान है. ऐसे में अगर आप दिल्ली में रहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी है.

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं. इसके साथ ही ये भी जान लें कि आपको हर महीने 1000 रुपये कैसे और कब से मिलने शुरू होंगे. यहां हम इसकी पूरी डिटेल आपको बताने जा रहे हैं...

क्या है मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना?

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल की उम्र से अधिक हर महिला को 1000 रुपये की सहायता देने जा रही है.यानी अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है. इसके साथ ही दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने बजट भाषण के दौरान कहा कि दिल्ली में केवल उन्हीं महिलाओं को  प्रति माह 1,000 रुपये की सहायता मिलेगी  जो पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं.

किन महिलाओं को मिलेगा लाभ?

बता दें कि हर महीने 1000 रुपये की सहायता राशि पाने के लिए महिला को दिल्ली का वाटर होना अनिवार्य है. केवल उन्हीं महिला को इसका लाभ मिलेगा जिनके पास दिल्ली का वोटर आईडी कार्ड होगा. इसके अलावा अगर कोई महिला इनकम टैक्स देती होंगी या पहले से ही दिल्ली सरकार से किसी योजना के तहत किसी पेंशन योजना की लाभार्थी होंगी या सरकारी कर्मचारी होंगी तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगी.

दिल्ली में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना कैसे प्राप्त करें?

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने यह भी घोषणा की है कि दिल्ली में कोई भी महिला जो मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना (Mahila Samman Yojana) के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा करती है, वह अगले वित्तीय वर्ष से लाभ के लिए आवेदन कर सकेगी. उन्होंने कहा कि वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए लाभार्थी वोटर आईडी कार्ड के साथ आधार, पैन और बैंक खाते का डिटेल्स देना करना होगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, इन महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये,जानें कैसे उठाएं लाभ
Gold Price Today: देश भर में आज फिर सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट कर लें खरीदारी, जानें भाव
Next Article
Gold Price Today: देश भर में आज फिर सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट कर लें खरीदारी, जानें भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com