विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2023

होली का तोहफा - DA Hike: 7th Pay Commission कर्मियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है नरेंद्र मोदी सरकार, जानें कितना होगा फायदा

DA Hike: मुद्रास्फीति के ताज़ा आंकड़ों पर नज़र डालने से आसार लग रहे हैं कि इस बार भी वेतन-पेंशन पाने वाले सभी कर्मियों-अधिकारियों का DA बढ़ाया जा सकता है. अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के नए आंकड़ों के जारी हो जाने के बाद DA में बढ़ोतरी की मज़बूत संभावना को कतई नकारा नहीं जा सकता.

होली का तोहफा - DA Hike: 7th Pay Commission कर्मियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है नरेंद्र मोदी सरकार, जानें कितना होगा फायदा
केंद्र सरकार हर साल दो मौकों पर (1 जनवरी और 1 जुलाई) महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती है, जिसका ऐलान आमतौर पर मार्च और सितंबर के महीनों में किया जाता है...
नई दिल्ली:

दुनियाभर में आर्थिक संकट (Economic Recession) की गूंज फिर सुनाई दे रही है, और आम जनता महंगाई से त्रस्त है. उधर, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) भी पिछली कई बार से प्रमुख ऋण दर रेपो रेट में बढ़ोतरी (Repo Rate Hike) करता आ रहा है, जिससे महंगाई की मार घूम-फिरकर आम आदमी पर पड़ती ही है. ऐसे माहौल में एक अच्छी ख़बर यह है कि सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का वक्त आ गया है, और एक बार फिर होली के मौके पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार समूचे देश के उन सभी सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देने वाली है, जिन्हें सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के आधार पर तनख्वाह मिलती है.

याद रहे, केंद्र सरकार हर साल दो मौकों पर (1 जनवरी और 1 जुलाई) महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती है, जिसका ऐलान आमतौर पर मार्च और सितंबर के महीनों में किया जाता है. जुलाई, 2021 से पहले डेढ़ साल तक कोरोनावायरस और कोविड की मार के चलते महंगाई भत्ते में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन फिर जुलाई, 2021 में महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की वृद्धि की गई थी, जिससे DA 28 फीसदी हो गया था. इसके बाद, सरकार ने लीक से हटकर अक्टूबर में DA को एक बार फिर रिवाइज़ किया, और तीन फीसदी की बढ़ोतरी घोषित की, जिससे महंगाई भत्ता 31 फीसदी हो गया था. इसके बाद, जनवरी, 2022 से महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई, और जुलाई, 2022 से एक बार फिर 4 फीसदी की वृद्धि घोषित की गई थी, सो, अब केंद्र सरकार के हर कर्मचारी को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* New Tax Regime चुनने के बाद पुरानी रिजीम नहीं चुन सकते - जानें सच
* नई कर व्यवस्था या Old Tax Regime : चार्ट से समझें, किसमें है फायदा
* New Tax Regime में बचत करने वालों को होगा नुकसान - चार्ट से समझें
* इस साल तो 5 लाख से ज़्यादा कमाई पर देना ही होगा टैक्स

मुद्रास्फीति के ताज़ा आंकड़ों पर नज़र डालने से आसार लग रहे हैं कि इस बार भी वेतन-पेंशन पाने वाले सभी कर्मियों-अधिकारियों का DA बढ़ाया जा सकता है. अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के नए आंकड़ों के जारी हो जाने के बाद DA में बढ़ोतरी की मज़बूत संभावना को कतई नकारा नहीं जा सकता.

अब केंद्र सरकार होली के आसपास DA में जो भी बढ़ोतरी घोषित करेगी, नियमानुसार वह 1 जनवरी, 2023 से लागू होगी, और वेतनभोगियों-पेंशनधारकों को इसी तारीख से फैसला लागू होने तक के समय का एरियर, यानी बकाया भी दिया जाएगा. इस फैसले से केंद्र सरकार के लगभग 48 लाख कर्मचारियों-अधिकारियों तथा पेंशन पाने वाले 69 लाख लोगों को लाभ मिलेगा.

किसे कितना होगा फायदा...?
केंद्र सरकार अगर महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करती है, तो 7th Pay Commission के आधार पर तनख्वाह पाने वाले सभी कर्मियों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 540 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी हासिल होगी, और मूल वेतन 25,000 होने पर यह वृद्धि 750 रुपये माहवार हो जाएगी. इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों तो 1,500 रुपये प्रतिमाह का फायदा होगा, और जिनका मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये है, उन्हें DA में 3 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 3,000 रुपये प्रतिमाह का लाभ मिलेगा.

अगर इस बार भी DA में 4 फीसदी की वृद्धि की गई, तो सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक, आपकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होने की स्थिति में आपके DA में हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी, और यदि आपका मूल वेतन 25,000 रुपये है, तो आपको 1,000 रुपये प्रतिमाह का लाभ मिलेगा. इसी तरह यदि आपका मूल वेतन 50,000 रुपये है, तो आपको कुल वेतन में 2,000 रुपये माहवार वृद्धि हासिल होगी, और अगर आपकी बेसिक सैलरी, यानी मूल वेतन 1,00,000 रुपये है, तो महंगाई भत्ते में की गई 4 फीसदी वृद्धि के बाद कुल वेतन में 4,000 रुपये का इजाफा हो जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप भी शादी के बाद पैसों को लेकर परेशान हैं? इन 5 टिप्स से कभी नहीं होगी पैसे की तंगी
होली का तोहफा - DA Hike: 7th Pay Commission कर्मियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है नरेंद्र मोदी सरकार, जानें कितना होगा फायदा
कितना मज़बूत है भारतीय रुपया, क्या है पाकिस्तानी रुपये की कीमत...?
Next Article
कितना मज़बूत है भारतीय रुपया, क्या है पाकिस्तानी रुपये की कीमत...?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com