इन देशों में लें छुट्टियों का मजा, जेब पर नहीं चलेगी कैंची, क्योंकि यहां की करेंसी पर अपना रुपया है भारी

INR Value : दुनिया में ऐसे बहुत से देश हैं जहां की करेंसी, भारतीय रुपए के तुलना में कमजोर है, यानी हमारे रुपए की कीमत वहां की करेंसी से अधिक है. दुनिया में ऐसे कई खूबसूरत देश हैं, जिनके बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं.

इन देशों में लें छुट्टियों का मजा, जेब पर नहीं चलेगी कैंची, क्योंकि यहां की करेंसी पर अपना रुपया है भारी

ऐसे देशों में लें वैकेशन का मजा, जहां रुपये की कीमत है ज्यादा.

नई दिल्ली:

विदेश यात्रा पर जाने का शौक तो बहुत से भारतीय नागरिक रखते हैं लेकिन उनमें से बहुत से इस बात को लेकर संशय में रहते हैं कि विदेश यात्रा में उन्हें बहुत ज्यादा खर्च करना पड़ेगा, क्योंकि भारतीय रुपया विदेशी मुद्राओं के मुकाबले कमजोर है. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गफलत में हैं. दुनिया में ऐसे बहुत से देश हैं जहां की करेंसी, भारतीय रुपए के तुलना में कमजोर है, यानी हमारे रुपए की कीमत वहां की करेंसी से अधिक है. दुनिया में ऐसे कई खूबसूरत देश हैं, जिनके बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं. यहां आप कम पैसे खर्च करके जबरदस्त यात्रा का अनुभव ले पाएंगे. 

इंडोनेशिया (Indonesia)

इंडोनेशिया के आइलैंड्स बेहद खूबसूरत लगते हैं, साथ ही नीले पानी वाला समुद्र भारतीयों को खूब पसंद आता है. इंडोनेशिया में स्थित बाली घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. एक भारतीय रुपया, 194.25 इंडोनेशिया रुपिया के बराबर है. 

पराग्वे (Paraguay)

दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से एक है पराग्वे. यहां की करेंसी परागुआ यान गुआरानी कहलाती है, जो हमारे रुपए के आगे काफी कमजोर है. ये देश सस्ता होने के साथ ही साथ सुंदर भी है तो अगर आप यहां की यात्रा का प्लान करते हैं तो वहां रहना, खाना, किराया और शॉपिंग वगैरह काफी कम खर्च में हो जाएगी.  वहां आप एक रुपए देंगे तो उसके बदले आपको 87.04 गुआरानी मिलेगी.

वियतनाम (Vietnam)

नदियों वाला देश वियतनाम बड़ा ही खूबसूरत है. यहां की संस्कृति और पारंपरिक भोजन लोगों को खूब भाता है. वियतनाम का वॉर म्यूजियम और फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि एक भारतीय रुपया- 308.22 वियतनामी दोंग के बराबर है.

कंबोडिया  (Cambodia) 

कंबोडिया की बात करें तो ये देश अंगकोरवाट मंदिर के चलते काफी प्रसिद्ध है. यहां रॉयल पैलेस, नेशनल म्यूजियम जैसे कई आकर्षक स्थान हैं. यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं, ये देश भारतीयों को भी काफी पसंद आने लगा है. इस देश में  एक भारतीय रुपए की कीमत 51.47 कम्बोडियन रिएल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आइसलैंड (Iceland) 

ये देश, दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में आता है. गर्मी के दिनों में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आइसलैंड जरूर जाएं. यहां की नॉर्दर्न लाइट्स (Northern Lights) देखना बिल्कुल न भूलें. इसके अलावा यहां के झरने, ग्लेशियर्स बेहद खूबसूरत लगते हैं. यहां एक भारतीय रुपया की कीमत 1.65 आइसलैंडिक क्रोना है.