सालभर सिम (SIM) की वैधता (validity) वाला ये है सबसे सस्ता प्लान

बीएसएनएल का एक प्रीपेड प्लान है. इस प्लान के तहत महज 1570 रुपये में सालभर की वैलिडिटी मिलती है. वैलिडिटी के रहने से फोन एक्टिव रहता है और इनकमिंग कॉल पर कोई रोक नहीं लगती है.

सालभर सिम (SIM) की वैधता (validity) वाला ये है सबसे सस्ता प्लान

सबसे सस्ता वैलिडिटी का प्लान.

नई दिल्ली:

आज के जमाने में ज्यादातर लोगों के पास एक से ज्यादा सिम कार्ड होते हैं. बात केवल एक फोन तक ही सीमित नहीं रहती. कुछ लोगों के पास दो-दो फोन होते हैं. यहां तक की दोनों फोन पर दो-दो सिम कार्ड होते हैं. इसके अलावा घर पर भी फोन रखने की आदत हो गई है. अमूमन यह वह फोन होता है जो पुराना हो गया है. लेकिन सवाल यह नहीं है कि एक आदमी के पास इतने फोन हैं या फिर इतने सारे सिम कार्ड्स. सवाल और ऐसे लोगों की चिंता जिनके पास एक से ज्यादा सिम कार्ड होते हैं, सवाल तो यह है कि इतने सिम कार्ड को एक्टिवेट रखने की मजबूरी. इसके साथ ही इन लोगों को अच्छा खासा पैसा खर्च कर इन सिम कार्ड को एक्टिवेट करना पड़ता है. कई बार तो यह लगता है कि जानकारी के अभाव में कंपनयियों के महंगे प्लान ही लगातर एक्टिवेट किए जाते रहते हैं और कुछ समय में ऐसे लोगों को काफी दिक्कत होती है लेकिन फिर भी वे मजबूरी में लगातार रिचार्ज कराते चलते रहते हैं. 

अब हम ऐसे ही लोगों के लिए कुछ प्लान लेकर आए हैं जो उन्हें चौंका देंगे. अगर जरूरी हुआ तो ऐसे लोगों को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सेवा का आनंद लेकर अपना नंबर बदलना हो तो बदल सकते हैं. देखा जा रहा है कि हर महीने ऐसे नंबर को चलाए रखने के लिए खासा पैसा खर्च हो जाता है. 

BSNL yearly validity plan
बीएसएनएल का एक प्रीपेड प्लान है. इस प्लान के तहत महज 1570 रुपये में सालभर की वैलिडिटी मिलती है. वैलिडिटी के रहने से फोन एक्टिव रहता है और इनकमिंग कॉल पर कोई रोक नहीं लगती है. BSNL के इस 1,570 रुपये वाले प्लान में रोजाना 2GB डाटा मिलता है. इस प्लान में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल मिलती हैं. कंपनी के वेबसाइट के हिसाब से हाई स्पीड डाटा लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट 40Kbps की स्पीड से चल सकता है. एसएमएस की बात करें तो इसमें 100 SMS प्रतिदिन मिलते हैं. इस प्लान में एक पेंच है वह यह है कि यह प्लान सिर्फ गुजरात के RNSBL ग्राहकों के लिए ही है.

Reliance Jio Yearly validity plan
वैसे इस प्लान के पीछे रिलायंस जियो (Reliance Jio) का प्लान है. जियो के प्लान में 365 दिन नहीं 336 दिन की वैधता मिल रही है. यह प्लान 1559 रुपये का है और इसमें 24 जीबी का डाटा दिया जा रहा है. इस प्लान में भी अनलिमिटेड कॉल मिलती हैं. हाई स्पीड डेटा कंज्यूम होने के बाद 64 केबीपीएस की स्पीड मिलती है. इसमें 3600 SMS फ्री मिलते हैं. इसके अलावा इस प्लान में जियो ऐप का मुफ्त एक्सेस दिया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Airtel yearly validity plan
रिलायंस से थोड़ा हल्का महंगा एयरटेल का प्लान है. Airtel का प्लान 1,799 रुपये का है. इस प्लान में कुल 24GB डाटा मिलता है. वैलिडिटी की बात की जाए तो इस प्लान में 365 दिनों की वैधता मिलती है. कॉलिंग की बात करें तो इस प्लान में अनलिमिटेड कॉल्स मिलती हैं. इस प्लान में 3600 SMS फ्री मिलते हैं.