Bank Holidays in August 2021 : इस महीने 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in August : इस महीने सात दिन तो रविवार और शुक्रवार की छुट्टियां ही रहेंगी. बैंकों में हर रविवार को और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इसके बाद बाकी के आठ दिन कई क्षेत्रीय त्योहारों और स्वतंत्रता दिवस के लिए छुट्टियां दी गई हैं. 

Bank Holidays in August 2021 : इस महीने 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays : अगस्त में देशभर में बैंकों में रहेगी कुल 15 दिनों की छुट्टी.

नई दिल्ली:

Bank Holidays This Month : देश में इस महीने कई बड़े त्योहारों के साथ कुछ बड़े समारोह पड़ने वाले हैं, जिसके चलते इस महीने बैंकों के लिए कई छुट्टियां (Bank Holidays in August) पड़ने वाली हैं. अगर राज्यों की कुल छुट्टियों पर नजर डालें तो इस महीने बैंकों में कुल 15 दिनों की छुट्टियां होंगी. ये छुट्टियां सरकारी और निजी बैंकों में भी दर्ज की जाती हैं. हालांकि, ध्यान रहे कि जरूरी नहीं है कि सभी राज्य सभी त्योहार मनाते हों, ऐसे में कुछ त्योहार ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कुछ ही राज्यों में मनाया जाता है, ऐसे में उस दिन बैंक बस उसी दिन बंद रहेंगे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, इस महीने सात दिन तो रविवार और शुक्रवार की छुट्टियां ही रहेंगी. बैंकों में हर रविवार को और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है, तो सात दिनों के लिए तो बैंक ऐसे ही बंद रहेंगे. इसके बाद बाकी के आठ दिन कई क्षेत्रीय त्योहारों और स्वतंत्रता दिवस के लिए छुट्टियां दी गई हैं. 

इस महीने तीन अवसर अहम होंगे, जब करीबन हर राज्य में बैंक बंद रहेंगे. इस महीने स्वतंत्रता दिवस, मुहर्रम और जन्माष्टमी पड़ रहे हैं, जिसके लिए लगभग हर शहर में बैंक बंद रखे जाएंगे. इसके अलावा ओणम और पारसी नववर्ष भी इसी महीने हैं, उसे देखते हुए भी कई राज्यों में छुट्टी रहेगी. 

अगस्त, 2021 में कब-कब हैं छुट्टियां

1 अगस्त : रविवार

8 अगस्त : रविवार

13 अगस्त : मणिपुर में देशभक्त दिवस मनाया जाएगा.

14 अगस्त : दूसरा शनिवार

15 अगस्त : रविवार और स्वतंत्रता दिवस

16 अगस्त : महाराष्ट्र में पारसी नववर्ष मनाया जाएगा.

19 अगस्त : मुहर्रम (त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात सहित कुछ अन्य राज्यों में मनाया जाएगा.)

20 अगस्त : कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु में ओणम मनाया जाएगा.

21 अगस्त: केरल में तिरुवोनम मनाया जाएगा.

22 अगस्त : रविवार

23 अगस्त : केरल में श्री नारायण गुरु जयंती के लिए छुट्टी रहेगी.

28 अगस्त: चौथा शनिवार

29 अगस्त : रविवार

30 अगस्त : जन्माष्टमी के मौके पर गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और तमिलनाडु सहित कुछ अन्य राज्यों में छुट्टी रहेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

31 अगस्त : तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में श्री कृष्णा अष्टमी पर छुट्टी रहेगी.