Baal Aadhaar : 5 साल से अधिक है बच्चे की उम्र तो तुरंत करें ये काम, वर्ना डिएक्टिवेट हो जाएगा आधार कार्ड

Aadhaar Card Updates : अगर आपका बच्‍चा 5 साल से ज्यादा का हो गया है और आपने अब तक उसका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें क्योंकि ऐसा नहीं करने पर बाल आधार कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा.

Baal Aadhaar : 5 साल से अधिक है बच्चे की उम्र तो तुरंत करें ये काम, वर्ना डिएक्टिवेट हो जाएगा आधार कार्ड

UIDAI ने Baal Aadhaar को लेकर दिया अहम अपडेट.

नई दिल्ली:

सरकार की किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) आवश्यक और अनिवार्य डॉक्यूमेंट है, इसलिए भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) एक दिन के बच्चे का भी बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) बनाने की सुविधा देती है. इसे बनवाने के लिए नवजात शिशु के हॉस्पिटल सर्टिफिकेट्स और माता-पिता में किसी एक का आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. इसमें बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं होती और बच्चे के 5 साल का होने के बाद ही उसके बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन (Biometric Verification) की जरूरत पड़ेगी. इसे लेकर UIDAI ने एक अहम अपडेट दिया है.

5 साल से ज्यादा है बच्चे की उम्र तो कराएं बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन

अगर आपका बच्‍चा 5 साल से ज्यादा का हो गया है और आपने अब तक उसका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें क्योंकि ऐसा नहीं करने पर बाल आधार कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा.

UIADI ने ट्वीट कर दी जानकारी

UIADI ने हाल ही में अपने एक ट्वीट में बताया कि बाल आधार कार्ड सिर्फ 5 साल तक की उम्र तक ही वैध रहेगा और इससे अधिक उम्र होने पर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन अनिवार्य है और ऐसा न करने पर बच्चे का बाल आधार कार्ड डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

Aadhaar Card: 5 साल से कम है बच्चे की उम्र तो ऐसे बनवाएं आधार कार्ड, इन चीजों का रखें ध्यान

वेरिफिकेशन के लिए बुक करें अपॉइंटमेंट

अपने बच्चे का आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आप अपने नजदीकी आधार सेंटर के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. इसके लिए appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है. स्लॉट मिलने पर तय समय पर सेंटर जाकर बच्चे का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करा सकते हैं और इसके बाद बच्चे के एडमिशन और कई और चीजों में आप आधार का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

15 साल का होने पर फिर अपडेट करना होगा बायोमेट्रिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


UIADI के मुताबिक बच्चे की उम्र 15 साल होने के बाद फिर से एक बार बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा. दोबारा वेरिफिकेशन होने पर आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और आप आधार सेंटर पर जाकर फ्री में इसे अपडेट करा सकेंगे.