विज्ञापन
Story ProgressBack

अब ATM का इस्‍तेमाल करना हो सकता है महंगा, क्या पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा चार्ज? जानें पूरी खबर

ATM Withdrawal Charges: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एटीएम ऑपरेटर्स को उम्मीद है की आरबीआई उनकी मांग को सुनने के बाद उनका समर्थन करेगा. हालांकि आरबीआई की ओर से इसको लेकर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

Read Time: 3 mins
अब ATM का इस्‍तेमाल करना हो सकता है महंगा, क्या पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा चार्ज? जानें पूरी खबर
ATM Cash Withdrawal Charges: "इंटरचेंज फीस" बढ़ाकर अधिकतम 23 रुपये प्रति ट्राजैक्शन करने की मांग हो रही है.
नई दिल्ली:

ATM Interchange Fee: अगर आप ATM का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है.अब आपके ATM से पैसे निकालने पर ज्यादा चार्ज भरना पड़ सकता है. जी हां, ATM का इस्तेमाल करके कैश विड्रॉल (ATM Withdrawal Fee) करना अब महंगा हो सकता है. दरअसल,एटीएम ऑपरेटर्स ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मांग की है कि एटीएम से कैश निकालने पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाया जाए.

इंटरचेंज फीस अधिकतम 23 रुपये प्रति ट्राजैक्शन करने की मांग

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एटीएम इंडस्ट्री के संगठन, कैटमी (CATMI), चाहता है कि "इंटरचेंज फीस" बढ़ाकर अधिकतम 23 रुपये प्रति ट्राजैक्शन कर दिया जाए. उनका कहना है कि इससे एटीएम के कारोबार में ज्यादा निवेश हो सकेगा.

बता दें कि एटीएम इंटरचेंज फीस का मतलब उस चार्ज से है जो आपको कार्ड जारी करने वाले बैंक की तरफ उस बैंक को दिया जाता है जिसके एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके आप आपने कार्ड से पैसे निकालते हैं.

ATM Interchange Fee बढ़ने से आपकी जेब पर होगा सीधा असर

ऐसे में अगर एटीएम इंटरचेंज फीस में वृद्धि की जाती है तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसके बाद एटीएम से निर्धारित फ्री लिमिट के बाद पैसे निकालने पर आपको ज्यादा चार्ज देने पड़ सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एटीएम ऑपरेटर्स को उम्मीद है की आरबीआई उनकी मांग को सुनने के बाद उनका समर्थन करेगा. पिछली बार एटीएम ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज फीस दो साल पहले बढ़ाई गई थी. हालांकि आरबीआई की ओर से इसको लेकर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

जानें कितनी बार फ्री में ATM से निकाल सकते हैं पैसे?

जानकारी के मुताबिक, देश के प्रमुख शहरों  जैसे नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई  में अगर आप उसी बैंक के एटीएम से पैसे निकालते  हैं , जिसका कार्ड आपके पास है तो आपको बैंक की तरफ से एक महीने में पांच फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी जाती है. लेकिन अगर आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपके लिए सिर्फ तीन ट्रांजैक्शन ही फ्री होता है, उसके बाद अलग-अलग बैंक एक फिक्स्ड अमाउंट चार्ज करते हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
New Income Tax Regime: हर महीने कई हज़ार रुपये इन्कम टैक्स बचा सकते हैं, अगर...
अब ATM का इस्‍तेमाल करना हो सकता है महंगा, क्या पैसे निकालने पर लगेगा ज्यादा चार्ज? जानें पूरी खबर
कैसे कैलकुलेट करें HRA Exemption, ताकि कर सकें हज़ारों रुपये की इन्कम टैक्स बचत
Next Article
कैसे कैलकुलेट करें HRA Exemption, ताकि कर सकें हज़ारों रुपये की इन्कम टैक्स बचत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;