Paytm पर बैन से Airtel Payments Bank को फायदा? नए कस्टमर की संख्या में आया भारी उछाल

Airtel Payments Bank ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर, 2023 तिमाही में उसका रेवेन्यू 469 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना आधार पर 47 प्रतिशत अधिक है.

Paytm पर बैन से Airtel Payments Bank को फायदा? नए कस्टमर की संख्या में आया भारी उछाल

Airtel Payments Bank के कस्टमर ऐसे समय में बढ़ रहे हैं जब RBI के एक्शन के बाद Paytm Payments Bank की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं.

नई दिल्ली:

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) के प्लेटफॉर्म पर पिछले कुछ दिनों में बैंक अकाउंट (Bank Accounts) खोलने और फास्टैग (FASTag) जैसी फैसिलिटी के लिए ऑनलाइन ऐप्लीकेशन देने वाले नए कस्टमर की संख्या में भारी वृद्धि देखी गई है. कंपनाी के सीईओ अणुव्रत बिस्वास ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हालांकि,बिस्वास पेमेंट  बैंक के प्लेटफॉर्म पर अचानक गतिविधियां बढ़ने के पीछे पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) के खिलाफ की गई आरबीआई (RBI Ban on Paytm) की सख्ती की भूमिका होने की पुष्टि नहीं की.

RBI ने Paytm Payments Bank पर लगाया बैन

आरबीआई ने पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के अतर्गत आने वाले पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (RBI Banned Paytm Payments Bank) को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट्, फास्टैग और अन्य साधनों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया है. आरबीआई ने यह कार्रवाई नियामकीय प्रावधानों का लगातार उल्लंघन करने की वजह से की है. 

जनवरी की तुलना में 7 गुना बढ़े Airtel Payments Bank के कस्टमर

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ अणुव्रत बिस्वास ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के परफॉर्मेंस और ऑपरेशन को लेकर कहा, “हमारे सभी डिजिटल प्रोडक्ट, चाहे वे फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के लिए अप्लाई करने वाला कस्टमर हो, चाहे वे बैंक अकाअंट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वाले नए कस्टमर हों या फास्टैग के लिए अप्लाई करने वाले कस्टमर हों, जनवरी की तुलना में पांच-सात गुना अधिक हैं. ऐसा पिछले कुछ दिनों में हुआ है.' 

अणुव्रत बिस्वास के अनुसार, सेविंग अकाउंट और फास्टैग जैसे डिजिटल प्रोडक्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन पिछले कुछ दिनों में कई गुना बढ़ा है. उन्होंने कहा, 'चाहे जो भी संदर्भ हो, ऐसा लगता है कि बैंक के प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ रही है.'

दिसंबर में  Airtel Payments Bank का रेवेन्यू बढ़कर 469 करोड़ रुपये

इस बीच, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर, 2023 तिमाही में उसका रेवेन्यू 469 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना आधार पर 47 प्रतिशत अधिक है. इस दौरान उसका नेट प्रॉफिट भी 120 प्रतिशत बढ़कर 11 करोड़ रुपये हो गया. 

ये भी पढ़ें-

जरूरी खबर... 29 फरवरी के बाद भी Paytm App नहीं होगा बंद, RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट

Paytm की बढ़ी मुश्किलें, RBI के बाद अब EPFO ने भी ट्रांजेक्शन पर लगाई रोक, जानें क्या होगा असर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Explained: RBI द्वारा Paytm Payments Bank पर बैन के बाद आपके पैसों का क्या होगा? जानें सभी सवालों के जवाब