Paytm Payments Bank की बढ़ी मुश्किलें, RBI के बाद अब EPFO ने भी ट्रांजेक्शन पर लगाई रोक, जानें क्या होगा असर

EPFO Restricts Paytm Payments Bank Transactions: पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट होल्डर्स अब इसके जरिये EPF अकाउंट्स में डिपॉजिट या क्रेडिट के लिए ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे.

Paytm Payments Bank की बढ़ी मुश्किलें, RBI के बाद अब EPFO ने भी ट्रांजेक्शन पर लगाई रोक, जानें क्या होगा असर

Paytm Payments Bank Crisis: अगर आपका EPF खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ लिंक है. तो इसे जल्द से जल्द अपडेट कर लें.

नई दिल्ली:

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) लगातार मुश्किलों में घिरता जा रहा है. पहले आरबीआई ने पेटीएम बैंक  के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसपर रोक (RBI Restriction On Paytm Payments Bank) लगाने का फैसला किया. इसके बाद अब रिटायरमेंट फंड रेगुलेटर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) यानी ईपीएफओ (EFFO) ने भी फिनटेक कपंनी को लेकर बड़ा कदम उठाया है. इसको लेकर EPFO ने 8 फरवरी, 2024 को एक सर्कुलर भी जारी किया है.

EPF अकाउंट्स में नहीं कर पाएंगे डिपॉजिट या क्रेडिट 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में से जुड़े EPF अकाउंट में ट्रांजेक्शन बंद करने का फैसला किया है. इसका मतलब है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट होल्डर्स अब इसके जरिये EPF अकाउंट्स में डिपॉजिट या क्रेडिट के लिए ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे.

EPFO ने अपने सर्कुलर में सभी फील्ड ऑफिस को 23 फरवरी 2024 से पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट्स के साथ लिंक किए गए EPF अकाउंट्स में क्लेम सेटलमेंट करने से रोक लगाने का आदेश दिया है.

EPFO सब्सक्राइबर्स को क्या करना चाहिए?

अगर आपका EPF खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ लिंक है. तो इसे जल्द से जल्द अपडेट कर लें. अगर  पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट होल्डर्स तय समय सीमा से पहले अकाउंट अपडेट नहीं करते हैं तो उनके अकाउंट से हर महीने होने वाले ट्राजेक्शन को  फरवरी के बाद बंद कर दिया जाएगा.

EPF क्लेम सेटलमेंट पर भी रोक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इतना ही नहीं, अगर आपके ईपीएफ अकाउंट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिंक है और आप ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए क्लेम सेटलमेंट करने की सोच रहे हैं तो अब ऐसा नहीं हो पाएगा. इसके लिए जरूरी है कि आप जल्द से जल्द  EPF अकाउंट में कोई नया बैंक अकाउंट लिंक  कर ले.