Aadhaar KYC : आधार के वेरिफिकेशन की नो टेंशन! अब ऑफलाइन भी हो जाएगा काम

Aadhaar Verification : आधार का ऑनलाइन वेरिफिकेशन होता रहा है, लेकिन अब अच्छी बात है कि अब यह काम ऑफलाइन भी हो सकता है. बहुत से लोग ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा कराने में मुश्किलों का सामना करते हैं, ऐसे में अब ऑफलाइन कराने का विकल्प भी उन्हें मिलेगा.

Aadhaar KYC : आधार के वेरिफिकेशन की नो टेंशन! अब ऑफलाइन भी हो जाएगा काम

Aadhaar Verification : आधार का ऑफलाइन वेरिफिकेशन भी हो सकेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

हमारा आधार (Aadhaar) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. यह पहचान पत्र के साथ-साथ कागजी कार्रवाइयों में अहम दस्तावेज की भूमिका निभाता है. ऐसे में इसका अपडेट रहना और इसके सत्यापन वगैरह की सारी प्रक्रिया पूरी रहनी जरूरी है. आधार का ऑनलाइन वेरिफिकेशन होता रहा है, लेकिन अब अच्छी बात है कि अब यह काम ऑफलाइन भी हो सकता है. बहुत से लोग ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा कराने में मुश्किलों का सामना करते हैं, ऐसे में अब ऑफलाइन कराने का विकल्प भी उन्हें मिलेगा.

अब लोग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा तैयार किए गए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज को साझा करके अपने आधार का सत्यापन ऑफलाइन करा सकते हैं. इस दस्तावेज में धारक को सौंपी गई आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक होंगे. सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों से यह पता चला है.

ये भी पढ़ें : PAN Card - शादी के बाद बदला है नाम, तो पैन कार्ड अपडेट करना जरूरी, जानें कैसे होगा

आधार (प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन) विनियम-2021 को आठ नवंबर को अधिसूचित किया गया और मंगलवार को इसे आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया, जिसमें ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) प्रक्रिया के लिए आधार के ऑफलाइन सत्यापन को सक्षम करने को एक विस्तृत प्रक्रिया का निर्माण किया गया है.

यूआईडीएआई ने ऑनलाइन सत्यापन पर मौजूदा तंत्र के अलावा क्यूआर कोड सत्यापन, आधार कागजरहित ऑफलाइन ई-केवाईसी सत्यापन, ई-आधार सत्यापन, ऑफलाइन कागज आधारित सत्यापन और समय-समय पर प्राधिकरण द्वारा शुरू किए गए किसी भी अन्य प्रकार के ऑफलाइन सत्यापन को जोड़ा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बैंक, प्राइवेट और मोबाइल कंपनियां नहीं मांग सकतीं आधार कार्ड



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)