Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

हलचल भरे बाज़ारों से लेकर मनोरम भोजन तक, अमृतसर में सब कुछ अनुभव करने योग्य है. अमृतसर एक ऐसी जगह है जो आपको बार-बार वापस आने पर मजबूर कर देगी.

Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

नई दिल्ली:

हलचल भरे बाज़ारों से लेकर मनोरम भोजन तक, अमृतसर में सब कुछ अनुभव करने योग्य है. अमृतसर एक ऐसी जगह है जो आपको बार-बार वापस आने पर मजबूर कर देगी. अगर आप कभी भी अमृतसर जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जो आपको निश्चित रूप से करनी चाहिए...

d4f32rt8

फुलकारी दुपट्टे

फुलकारी जिसका अर्थ है कि फूलों का काम वास्तव में पंजाब क्षेत्र में लोकप्रिय है. पंजाब का दिल होने के कारण अमृतसर आपके लिए एक शानदार जगह है. आप फुलकारी की खरीदारी किए बिना अमृतसर से नहीं जा सकते. अमृतसर के बाजारों में प्रवेश करते ही आपको हर नुक्कड़ पर फुलकारी दुपट्टे मिल जाएंगे. इनमें हजारों रंग और पैटर्न उपलब्ध हैं. गोल्डन टेम्पल प्लाजा, गोल्डन टेम्पल के पास ही शहर का सबसे बड़ा बाज़ार है और वहाँ फुलकारी के लिए खरीदारी करना सबसे अच्छा है. इसलिए यहां आकर शॉपिंग करना न भूलें. फुलकारी दुपट्टों की कीमत 300 से 10,000 के बीच होती है.

8qvb6ab8

पंजाबी जूतियां

पंजाबियों का कोई भी लुक हो जबतक जूतियां न हों उनका लुक पूरा नहीं होता. जूतियां आपको पंजाबी लुक देती हैं. ये भी यहां हर डिजाइन और पैटर्न के में उपलब्ध हैं. यहां कई ऐसी दुकानें हैं, जो जूतियों के लिए मशहूर हैं. उनके पास कैजुअल से लेकर ब्राइडल तक के जूतियों का शानदार कलेक्शन है. उन्हें घुंघरू और फुलकारी जूतियां भी हैं.

ie4dfr28

स्वर्ण मंदिर के दर्शन

स्वर्ण मंदिर में वास्तव में कुछ असामान्य और अद्भुत है. यहां आकर सरोवर के पास बैठें और एक असाधारण अनुभव के साथ पाठ सुनें. मंदिर से बाहर निकलते ही आपको स्वादिष्ट कड़ा प्रसाद मिलेगा. इसके अलावा, हजारों स्वयंसेवकों द्वारा सभी के लिए तैयार किए गए गुरुद्वारे में लंगर के आनंद का भी अनुभव लें.

2msbsato

अमृतसरी थाली का स्वाद लें

यहां का भोजन भी एक कारण है जो आपको बार-बार अमृतसर आने के लिए मजबूर करेगा. अमृतसरी भोजन एक ऐसी चीज़ है जो शायद आपको कहीं और न मिले. अमृतसरी छोले, दाल मखनी, अमृतसरी कुल्चे, मीठी लस्सी और फ़िरनी, सब कुछ सुपर स्वादिष्ट है.

यह भी पढ़ें...

Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

Kedarnath Dham: क्या केदारनाथ धाम से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं आप ?

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं