...तो सस्ती सेवा के साथ वायरलेस फोन उद्योग को झटका देगा गूगल

फाइल फोटो

सैन फ्रांसिस्को:

गूगल सस्ती सेवा के साथ वायरलेस फोन उद्योग को झटका देने की कोशिश कर रहा है, जिससे प्रमुख परिचालकों पर ऑनलाइन और गूगल की सेवाओं का उपयोग सस्ता बनाने के लिए दबाव पड़ेगा। गूगल ने गुरुवार को एक सेवा ‘प्रोजेक्ट फाइ’ पेश किया।

इसकी घोषणा गूगल ने दो महीने पहले की थी, जिसमें उसने स्मार्टफोन को वायरलेस कनेक्शन सेवा प्रदान करने की अपनी योजना का खुलासा किया था। गूगल इंक आधारभूत फोन सेवा 20 डॉलर प्रति माह पर उपलब्ध करा रही है और ग्राहकों से एकमुश्त कीमत के बजाय हर महीने उपयोग किए गए सेल्यूलर डाटा के आधार पर शुल्क लिया जाएगा।

एक जीबी इंटरनेट का शुल्क 10 डॉलर प्रति माह होगा। इसका अर्थ है ग्राहकों को ऐसी योजना मिल सकती है जिसमें तीन जीबी डाटा हो और यदि एक महीने में उन्होंने सिर्फ एक जीबी इस्तेमाल किया तो उन्हें 20 डॉलर वापस मिल जाएंगे। ज्यादातर वायरलेस फोन कंपनियां अपने ग्राहकों को पैसे वापस करने के बजाय अनुपयुक्त डाटा का इस्तेमाल दूसरे महीने में करने की इजाजत देती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोजेक्ट वाय-फाय शुरूआत में सिर्फ उन बहुत कम लोगों को बेचा जाएगा जिनके पास नेक्सस-6 हो। इस स्मार्टफोन को गूगल की मदद से मोटोरोला मोबिलिटी ने बनाया है। गूगल की मूल्य निर्धारण से ‘प्रोजेक्ट फाय’ सबसे बड़ी वायरलेस कैरियर वेरिजोन, एटीएंडटी, टी-मोबाइल और स्पिंट्र के मुकाबले सबसे सस्ती योजना है।