10 Tips: वॉट्सऐप के ये काम के फीचर्स आपको पता हैं या नहीं?

10 Tips: वॉट्सऐप के ये काम के फीचर्स आपको पता हैं या नहीं?

वॉट्सऐप के ये कमाल के फीचर्स..!

हममें से शायद ही कोई ऐसा होगा जो वॉट्सऐप यूज नहीं करता होगा। यह प्रयोग करने में आसान तो है ही, लगभग हरेक फोन यूजर इस पर है। इसके अलावा वॉट्सऐप ने अब अब अपना ब्राउजर वर्जन और वॉयस कॉलिंग फीचर भी ऐड कर दिया है। चलिए आज हम आपको बताएं इससे जुड़े कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें यूज करते हुए आप कह उठेंगे, वाह!

1- ग्रुप चैट और नोटिफिकेशन को म्यूट करें।

अगर आप ऑफिस में हैं या किसी और कारण से बिजी हैं तो कई बार ग्रुप चैट के नोटिफिकेशन बहुत इरीटेट करते हैं.. ऐसे में अच्छा हो कि इन्हें बंद कर दिया जाए। इसके लिए-

एंड्रॉयड पर...

मैन्यू बटन को टैप करें, म्यूट का ऑपश्न दिखेगा, उसे सिलेक्ट करके ओके कर लें। तब आपके पास एक और बॉक्स खुलेगा जिसमें म्यूट के लिए टाइम फ्रेम के ऑप्शन्स दिखेंगे। स्पेसिफिक टाइम पीरियड के लिए म्यूट कर लें। यह फीचर अब वेब ब्राउजर पर भी है।

आईफोन पर...

ग्रुप चैट खोलें, ग्रुप सब्जेक्ट को टैप करें तब ग्रुप इंफो स्क्रीन खुलेगी। यहां से म्यूट सिलेक्ट कर लें। कितने समय के लिए म्यूट करना चाहते हैं, यह भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

2. ग्रुप चैट में आपका भेजा गया मैसेज किसने पढ़ा, किसने नहीं..

जी हां, ग्रुप चैट में आपका भेजा गया मैसेज किसने पढ़ा, किसने नहीं, यह भी आप देख सकते हैं। रीड रीसीट, यानी दो नीले रंग के टिक के निशान, यह बताते हैं कि यह मेसेज पढ़ा जा चुका है।

एंड्रॉयड पर...

जो मेसेज आपने भेजा है, उसे कुछ देर के लिए प्रेस (बटन को दबाकर) करके रखें। तब 'i'दिखेगा जिसके चारों ओर घेरा भी बना होगा। इस पर टैप करें, यह बताएगा कि किस किस को मेसेज डिलीवर हुआ है और किस किस ने इसे पढ़ लिया है।

आईफोन पर...

चैट खोलें, मेसेज इंफो स्क्रीन पर जाकर मेसेज को लेफ्ट से राइट की ओर स्वाइप करें। पता चल जाएगा कि मेसेज डिलीवर हुया या नहीं, यह पढ़ा गया या नहीं।

3. मीडिया डाउनलोड...

वॉट्सऐप आपको यह तय करने की सुविधा देता है कि आप मीडिया डाउनलोड मोबाइल डाटा पर करना चाहते हैं या वाई-फाई से कनेक्ट होने पर ही करना चाहते हैं।

एंड्रॉयड पर...

सेटिंग्स में जाएं, चैट सैटिंग्स में जाएं, मीडिया ऑटो डाउनलोड में जाकर एक एक करके टिक और अनटिक करते चले.. कि आप इमेजेस, ऑडियो और वीडियो किस ऑप्शन से डाउनलोड करना चाहेंगे।

आईफोन पर...

वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाएं, चैट सैटिंग्स में जाएं, मीडिया ऑटो डाउनलोड के फीचर पर जाकर मनमाफिक विकल्प सेट कर लें।

4. प्रोफाइल फोटो और स्टेटस मेसेज डेस्कटॉप से चेंज करें

यह फीचर हाल ही में ऐड किया गया है। वॉट्सऐप वेब पर जाकर लेफ्ट साइड के कॉर्नर पर ऑप्शन से प्रोफाइल फोटो चेंज कर सकते हैं, चाहें तो लैपटॉप कैमरे से फोटो लें और बदलें या फिर वेबकैम का प्रयोग करें। या फिर ड्राइव से लेकर बदल लें। यदि किसी ग्रुप के ऐडमिन हैं, तो भी आप इस फीचर से ग्रुप की प्रोफाइल फिक चेंज कर सकते हैं।

5.लास्ट सीन (Last Seen), रीड रीसीट (Read Receipts) आदि में मनमाफिक बदलाव

वैसे वॉट्सऐप बाई डिफॉल्ट लास्ट सीन और रीड रीसीट का ऑप्शन ऑन रखता है। लेकिन आप इसे सेटिंग में जाकर बदल सकते हैं। लेकिन जब आप इसे डिस्बेल करेंगे यानी आप यह ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे कि कोई आपके द्वारा पढ़ी गई चैट का वक्त न देख पाए और न ही आखिरी बार आपने कब वॉट्सऐप देखा था यह न देख पाए, तब आप भी दूसरों के ये दोनों ऐक्शन्स नहीं देख पाएंगे।

आपकी प्रोफाइल पिक, स्टेटस मेसेज भी बदले जा सकते हैं। इसके लिए आप  Everyone (हर कोई देख सकता है),  My contacts (सिर्फ मेरे कॉन्टेक्ट्स देख सकते हैं) और Nobody (कोई नहीं देख सकता है) के बीच से किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं।  इसके लिए Settings > Account > Privacy में जाकर बदलाव करें (आईफोन और एंड्रॉयड दोनों के लिए तरीका यही है)।

6. अगर आप आईफोन यूजर हैं तो वॉट्सऐप वेब यूज करें


इस वीडियो के जरिए लें आइडिया।

7. ब्रॉडकास्ट  मेसेज भेजें

यह ऐसे ही है जैसे कि Bcc किया जाता है। जब कोई इस मेसेज पर रिप्लाई करेगा तो यह केवल आपको विजिबल मिलेगा। यह एसएमएस से अपेक्षाकृत सस्ता है।

एंड्रॉयड पर..

इस कमांड को फॉलो करें-  Menu टैप करें > New Broadcast पर जाएं और वे सारे कॉन्टेक्ट्स सिलेक्ट कर लें जिन्हें आप मेसेज भेजना चाहते हैं।

आईफोन पर..

आपकी चैट स्क्रीन पर आ रहा ब्रॉडकास्ट लिस्ट बटन टैप करें। सबसे नीचे  न्यू लिस्ट का ऑप्शन है उसे टैप करें। अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट से सिलेक्ट करते चलें और तब क्रिएट बटन को टैप करें।

8. नए नंबर पर शिफ्ट हो रहे हों तो...

अगर आपने अपना सिम कार्ड बदला हो,  तो यदि आप चाहें तो अपने अकाउंट की सारी इंफर्मेशन आदि इंपोर्ट कर सकते हैं। बस ये ध्यान रखें कि ऐसा करने पर आपका पुराना नंबर डिलीट हो जाएगा। नया सिम ऐक्टिव हो जाए तभी ऐसा करें।

एंड्रॉयड पर..

Menu पर टैप करें > Settings > Account > Change Number के विकल्प पर जाकर पहले बॉक्स में अपना पुराना नंबर डालें और इसके बाद दूसरे बॉक्स में नया नंबर डालें।

आईफोन पर..

Settings > Account > Change Number के विकल्प पर जाकर पहले बॉक्स में अपना पुराना नंबर डालें और इसके बाद दूसरे बॉक्स में नया नंबर डालें।

9. लिखने की बजाए, बोलकर मेसेज भेजें

अगर आपके पास मेसेज लिखने का वक्त नहीं है तो बोल कर भेज दें। वॉयस मेसेज का ऑप्शन है ही, बोल कर रिकॉर्ड करें और भेज दें। आईफोन यूजर्स माइक के बटन को प्रेस करें, और iOS का डिक्टेशन फीचर फीचर ऐक्टिवेट कर लें।

10.अपने आस पास हॉटस्पॉट एक्सप्लोर करें..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अटैचमेंट में जाकर Send location पर टैप करें और यदि आपके आस पास हॉटस्पॉट तलाश लें। यहां से आपको लोकल रेस्ट्रान्ट्स से लेकर और भी बहुत कुछ मिल सकता है। ये ब्लू डॉट के रूप में हाई लाइट होगा।