यह ख़बर 17 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

विश्व फुटबॉल रैंकिंग : जर्मनी फिर बना नंबर एक, भारत भी तीन पायदान चढ़ा

नई दिल्ली:

विश्व चैंपियन जर्मनी चौथी बार फुटबॉल महाकुंभ में परचम लहराने के दम पर फीफा विश्व रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर काबिज हो गया है। इस बीच भारत ने भी अपनी रैंकिंग में कुछ सुधार किया है और वह तीन पायदान ऊपर 151वें नंबर पर पहुंच गया है।

जर्मनी ने ब्राजील के रियो डि जनेरियो में खेले गए विश्वकप फाइनल में अर्जेंटीना को 1-0 से हराया था, जिससे उसे एक पायदान का फायदा हुआ और वह फिर से दुनिया की नंबर एक टीम बन गई। लियोनेल मेस्सी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना का विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा नहीं हो पाया, लेकिन आज जारी ताजा विश्व रैंकिंग में उसे भी तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह जर्मनी के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

नीदरलैंड ने विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया और तीसरा स्थान हासिल किया। इससे वह 12 पायदान की लंबी छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। मेजबान ब्राजील विश्वकप में चौथा स्थान ही हासिल कर पाया और इसका असर उसकी रैंकिंग पर भी पड़ा है। वह चार पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गया, लेकिन कोलंबिया चार पायदान ऊपर चौथे और बेल्जियम छह पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।

उरूग्वे भी एक पायदान ऊपर छठे स्थान पर काबिज हो गया है। नीदरलैंड की तरह कोस्टारिका ने भी 12 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और वह 16वें स्थान पर पहुंच गया है। फ्रांस सात पायदान के सुधार के साथ शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहा, लेकिन 2010 का चैंपियन स्पेन को पहले दौर में बाहर होने का नुकसान भुगतना पड़ा और वह सात स्थान नीचे आठवें नंबर पर खिसक गया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com