5 प्वाइंट न्यूज: दुनिया को डराने लौट आया कोरोना वायरस, पढ़ें 5 बड़ी बातें

चीन और अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है. देश में COVID-19 की स्थिति पर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की. सरकार ने कहा कि भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. हमने सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा है.

5 प्वाइंट न्यूज: दुनिया को डराने लौट आया कोरोना वायरस, पढ़ें 5 बड़ी बातें

ओमिक्रॉन (Omicron) के सब-वेरिएंट BF.7 के 4 मामले भारत में भी सामने आये हैं.

नई दिल्ली: चीन और अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है. देश में COVID-19 की स्थिति पर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की. सरकार ने कहा कि भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. हमने सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमिक्रॉन (Omicron) के सब-वेरिएंट BF.7 के 4 मामले भारत में भी सामने आये हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. गुजरात से 2 मामले सामने आए हैं और ओडिशा में 2 मामले मिले हैं.

  2. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने लोगों को भीड़भाड़ में मास्क लगाने की सलाह दी है. उन्होंने कहा- 'मास्क गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है.' 

  3. सरकार ने कहा कि अभी केवल 27% आबादी ने ही बूस्टर डोज ली है. यह खुराक लेना सभी के लिए अनिवार्य है. सूत्रों के मुताबिक, एयरपोर्ट्स पर विदेशी यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग भी शुरू कर दी गई है.

  4. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे सभी कोविड-19 पॉजिटिव मामलों के सैंपल INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजें ताकि नए वेरिएंट की ट्रैकिंग की सुविधा मिल सके. 

  5. चीन इस सर्दी में कोविड संक्रमण की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है. चीन में अगले कुछ महीनों में 80 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं. चीन में 2023 में कोविड के मामलों में भयंकर बढ़ोतरी होने से 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो सकती है.