5-प्वाइंट न्यूज : भारत ने भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया को 35 टन राहत सामग्री भेजी

तुर्की में भारत के एनडीआरएफ के 150 से ज्‍यादा जवान बचाव और राहत कार्य में जुटे, भारत लगातार भेज रहा राहत सामग्री

5-प्वाइंट न्यूज : भारत ने भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया को 35 टन राहत सामग्री भेजी

भारतीय वायुसेना के विमान सी-17 से तुर्की और सीरिया को राहत सामग्री भेजी गई.

नई दिल्ली : तुर्की और सीरिया में भूकंप की वजह से अब तक 25000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. तुर्की और सीरिया में कई इलाकों में राहत और बचाव का कार्य जारी है. भारत की ओर से तुर्की और सीरिया को लगातार मदद पहुंचाई जा रही है. शनिवार को भारत से दोनों देशों के लिए 35 टन राहत सामग्री भारतीय वायुसेना के विमान सी-17 से भेजी गई.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. भारत से शनिवार की शाम को एक और IAF C-17 विमान से सीरिया और तुर्की को भूकंप राहत सामग्री और उपकरण भेजे गए. उड़ान दमिश्क की ओर रवाना हुई है. वहां राहत सामग्री उतारने के बाद विमान अदाना के लिए उड़ान भरेगा.

  2. सी-17 विमान 35 टन से अधिक राहत सामग्री लेकर जा रहा है. इसमें से 23 टन सामग्री सीरिया पहुंचाई जाएगी और लगभग 12 टन तुर्की ले जाई जाएगी.

  3. सीरिया के लिए भेजे जा रहे सामान में स्लीपिंग मैट, जेनसेट, सोलर लैंप, तिरपाल, कंबल, आपातकालीन और जरूरी दवाओं के अलावा आपदा राहत के लिए जरूरी सामग्री शामिल है.

  4. तुर्की के लिए भेजी गई सामग्री में आर्मी फील्ड अस्पताल और एनडीआरएफ टीम के लिए आवश्यक आपूर्ति, ईसीजी, रोगी मॉनिटर, एनेस्थीसिया मशीन, सिरिंज पंप, ग्लूकोमीटर जैसे चिकित्सा उपकरण आदि, कंबल और अन्य राहत सामग्री शामिल है.

  5. तुर्की में भूकंप आने के बाद भारत पहला देश था, जिसने इस मुश्किल घडी में तुर्की की मदद के लिए सबसे पहले अपनी टीम भेजी. 150 से ज्‍यादा एनडीआरएफ के ज्‍यादा जवान पहले दिन से बचाव और राहत कार्य में जुटे हैं. इसके साथ ही भारतीय सेना की यूनिट और मेडिकल यूनिट भेजी गई है.