5 प्वाइंट न्यूज: महज 45 दिन में इस्तीफा देने के बाद प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने मांगी माफी

ब्रिटेन की 45 दिन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है. उनकी आर्थिक नीतियों ने बाजार को झकझोर कर रख दिया. एक ब्रिटिश प्रधानमंत्री के लिए ये सबसे छोटा कार्यकाल था. 

5 प्वाइंट न्यूज: महज 45 दिन में इस्तीफा देने के बाद प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने मांगी माफी

लिज ट्रस ने जनता की उम्मीदों पर खड़ा नहीं उतर पाने के कारण लोगों से माफी मांगी.

नई दिल्ली/लंदन: ब्रिटेन की 45 दिन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है. उनकी आर्थिक नीतियों ने बाजार को झकझोर कर रख दिया. एक ब्रिटिश प्रधानमंत्री के लिए ये सबसे छोटा कार्यकाल था. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. लिज ट्रस ने कहा कि मैं माफी चाहती हूं. मैं उस जनादेश को पूरा नहीं कर सकी, जिसके लिए मुझे चुना गया था. इससे पहले भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने भी ब्रिटेन की गृह मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था.

  2. आज सुबह तक एक दर्जन से अधिक कंजर्वेटिव सांसदों ने सार्वजनिक रूप से ट्रस से इस्तीफा देने का आग्रह किया था, क्योंकि उनकी कर-कटौती योजनाओं के कारण पहले से ही गंभीर लागत-जीवन संकट के दौरान बाजार में मंदी आई थी.

  3. लिज़ ट्रस को टैक्स कटौती पर अपनी सभी नीतियां वापस लेनी पड़ीं थी. नए वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने टैक्स कट पर उनकी सभी नीतियों को पलट दिया था. बिजली बिल बढ़ोतर पर लगी रोक को भी हटा दिया गया था.

  4. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ट्रस की अपने दो बड़े फैसले पलटने के कारण आलोचना हो रही थी. वह ना सबसे अधिक कमाने वालों और कंपनी के मुनाफे पर टैक्स कट की योजना से पीछे हटीं, बल्कि उन्हें अपने करीबी क्वासी क्वारतेंग को भी वित्त मंत्री पद से हटाना पड़ा था.

  5. लेबर नेता कीर स्टारर ने अब आम चुनाव की मांग की है. इनके विपक्षी दल ने ट्रस के छोटे, संकटग्रस्त कार्यकाल के आधार पर जनमत सर्वेक्षणों में वृद्धि की थी.