विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2023

पीएम मोदी 8 जुलाई को बीकानेर दौरे पर, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाइवे करेंगे राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाइवे को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह 6 लेन हाइवे पंजाब के अमृतसर से प्रारंभ होकर गुजरात के जामनगर तक कुल 1316 किमी दूरी को तय करता है. इस हाइवे की कुल लागत 20,868 करोड़ रुपये है.

Read Time: 3 mins
पीएम मोदी 8 जुलाई को बीकानेर दौरे पर, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाइवे करेंगे राष्ट्र को समर्पित
राजस्थान के दौरे पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जुलाई को बीकानेर के दौरे पर रहेंगे. ये जानकारी केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने दी. अपने बीकानेर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री केंद्र सरकार द्वारा कराए गए विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री बीकानेर के नजदीक ग्रीन एक्सप्रेस हाइवे के समीप नौरंगदेसर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे. अपने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाइवे को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह 6 लेन हाइवे पंजाब के अमृतसर से प्रारंभ होकर गुजरात के जामनगर तक कुल 1316 किमी दूरी को तय करता है. इस हाइवे की कुल लागत 20,868 करोड़ रुपये है. यह हाइवे 4 राज्यों तथा पंजाब, हरियाणा राजस्थान व गुजरात को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण ग्रीन फील्ड परियोजना है. यह प्रोजेक्ट अमृतसर, भठिंडा, सनारिया, बीकानेर, सांचौर, समाखियाली, जामनगर जैसे औद्योगिक केन्द्रों को आपस में जोड़ता है. इससे पश्चिमी राजस्थान के सभी क्षेत्रों में आर्थिक विकास को गति मिलेगी. यह एक्सप्रेस-वे राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी सीमा से निकलकर हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर जिलों से गुजरेगा.

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री भारतमाला योजना के अंतर्गत निर्मित रायसिंहनगर-अनूपगढ़-पूगल तक रुपये 860.26 करोड़ की लागत से 162.46 किमी तथा खाजूवाला-पूगल-बाप तक 895 करोड़ की लागत से 212 किमी लंबी सड़क परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री भारत सरकार के उपक्रम पावरग्रिड कॉर्पोरेशन द्वारा निर्मित गुजरात के बनासकांठा से शुरू होकर पंजाब के मोगा तक 26000 करोड़ की लागत से 1300 किमी लंबाई के ग्रीन एनर्जी कोरिडोर का भी लोकार्पण करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप बीकानेर संभाग सोलर हब के रूप में विकसित हो रहा है.

प्रधानमंत्री बीकानेर दौरे के दौरान भारत सरकार के श्रम व रोजगार मंत्रालय के अन्तर्गत 41.15 करोड़ की लागत से निर्मित 30 बेड (विस्तारित 100 बेड) के अस्पताल को भी जनता के लिए समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री के बीकानेर दौरे को लेकर बीकानेर संभाग के लोगों में भारी उत्साह है. प्रधानमंत्री द्वारा केन्द्र सरकार की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण से उत्तर पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू व जोधपुर सहित संपूर्ण बीकानेर में विकास के नए मार्ग प्रशस्त होंगे.

केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने बीकानेर दौरे के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है. मेघवाल ने अवगत कराया कि मोदी सरकार ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास‘ पर कार्य करते हुए नए भारत, विकसित भारत, श्रेष्ठ भारत के लिए संकल्पित है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश विकास के नऐ प्रतिमान गढ़ रहा है. केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने क्षेत्र की जनता से भी अधिक से अधिक संख्या में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में पहुंचने की अपील की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"भंगार लेवणो कई थारे" कह कर बुजुर्ग को चिढ़ाते थे लोग, परेशान हो कर शख्स की खुदकुशी
पीएम मोदी 8 जुलाई को बीकानेर दौरे पर, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाइवे करेंगे राष्ट्र को समर्पित
दौसा में दिनदहाड़े युवक की गोली मारकर हत्या, जीप सवार बदमाश फरार
Next Article
दौसा में दिनदहाड़े युवक की गोली मारकर हत्या, जीप सवार बदमाश फरार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;