"चीन को मात देगी पंजाब की इंडस्ट्री, हवा का रुख बदलने लगा है" : अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चीन की इंडस्ट्री को पंजाब की इंडस्ट्री हरा सकती है. इसके लिए हम पंजाब की इंडस्ट्री को उस स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं, जो चीन को मात दे सके.

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में अब तक 650 से अधिक आम आदमी क्लीनिक बन गए हैं. (फाइल)

नई दिल्ली/पंजाब :

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान ने लुधियाना और मोहाली में ‘सरकार-उद्योगपति मिलनी' कार्यक्रम के दौरान उद्यमियों के साथ चर्चा की. इस दौरान भगवंत मान ने इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने वाली करीब 58 नीतियों की घोषणा की. इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में ये पहली बार हो रहा है कि कोई सरकार उद्यमियों के साथ बैठ कर उनकी समस्याओं पर चर्चा कर रही है. आज हमें ये तय करना है कि पंजाब की इंडस्ट्री को सिर्फ बचाना है या फिर चीन की इंडस्ट्री को हराना है. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चीन की इंडस्ट्री को पंजाब की इंडस्ट्री हरा सकती है. इसके लिए हम पंजाब की इंडस्ट्री को उस स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं, जो चीन को मात दे सके. उन्होंने कहा कि पंजाब में अब हवा का रुख बदलने लगा है. यही वजह है कि जो इंडस्ट्री पंजाब से बाहर गई थीं, अब वो वापस आने लगी हैं. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सीएम भगवंत माने ने अखबारों में विज्ञापन देकर एक नंबर जारी किया और पंजाब के व्यापारियों और उद्यमियों से सुझाव मांगे. करीब 1500 सुझाव आए हैं. उन्‍होंने कहा कि सभी 1500 सुझावों को खुद सीएम भगवंत मान ने पढ़ा और फिर निर्णय लिया.  इसके बाद आज 58 पॉलिसी की घोषणा की गई है. उन्‍होंने कहा कि पहले फंड लेने के लिए ही उद्यमियों को बुलाते थे, अन्यथा नहीं बुलाते थे. 

केजरीवाल ने कहा कि पहले पंजाब के अंदर एक्सटार्शन का माहौल था. डेढ़ साल के बाद पंजाब में एक बड़ा काम यह हुआ है कि पंजाब की हवा का रुख बदलने लगा है. जो इंडस्ट्री बाहर गई थीं, वो वापस आने लगी हैं. उन्‍होंने बताया कि आसपास के राज्यों को छोड़कर करीब 450 इंडस्ट्री पंजाब में आई हैं. उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार का आंकड़ा है कि पिछले एक साल में सबसे ज्यादा 2.79 लाख एमएसएमई पंजाब में पंजीकृत हुई हैं. पंजाब के अंदर 3420 नए प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं. बाहर से करीब 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आ चुका है, इससे 2.86 लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी. 

साथ ही उन्‍होंने कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी तब पंजाब में कानून व्यवस्था की हालत बहुत खराब थी. आज पंजाब की कानून व्यवस्था में काफी सुधार है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले कुछ सालों में पंजाब के सभी 20 हजार सरकारी स्कूलों को शानदार कर देंगे. उन्‍होंने कहा कि पंजाब में गांव-गांव के अंदर अब तक 650 से अधिक आम आदमी क्लीनिक बन गए हैं. इसे 3 हजार तक लेकर जाएंगे.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* पंजाब में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सीएम केजरीवाल और मान ने उद्योगपतियों से की चर्चा, गिनाए अपने काम
* अब पंजाब में भी शिक्षा क्रांति का आगाज, केजरीवाल ने CM मान के साथ किया स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन
* पटाखों पर बैन पर रोक से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, सांसद मनोज तिवारी की याचिका खारिज