पंजाब में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सीएम केजरीवाल और मान ने उद्योगपतियों से की चर्चा, गिनाए अपने काम

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में बासमती चावल की एक नई समस्या पैदा हो गई है. एक तरफ हम पंजाब में एक पॉलिसी बना रहे हैं कि बासमती चावल ज्यादा पैदा करो और दूसरी तरफ केंद्र सरकार बासमती चावल को निर्यात करने से रोक रही है.

पंजाब में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए सीएम केजरीवाल और मान ने उद्योगपतियों से की चर्चा, गिनाए अपने काम

अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने अमृतसर और जालंधर में सरकार-सन्नतकर मिलनी कार्यक्रम के दौरान उद्योगपतियों से चर्चा की.

नई दिल्ली/पंजाब:

पंजाब के सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘‘आप'' की सरकार पंजाब में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है. इसी परिप्रेक्ष्य में गुरुवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान ने अमृतसर और जालंधर में सरकार-सन्नतकर मिलनी कार्यक्रम के दौरान उद्योगपतियों से चर्चा की. इस दौरान सीएम भगवंत मान ने इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं भी की. वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने उद्योगपतियों को भरोसा दिया कि पंजाब के अंदर इंडस्ट्री के लिए माहौल बेहतर किया जाएगा और समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा.

अरविंद केजरीवाल का चैलेंज
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने चुनाव से पहले जो गारंटी दी थी, उसमें से कई गारंटी पूरी कर चुके हैं. उद्यमियों की व्यक्तिगत समस्याएं दूर कर दी हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम और पॉलिसी से संबंधित समस्याएं भी दूर कर रहे हैं. हमारा मकसद पंजाब में निवेश का माहौल ठीक करना है, जो इंडस्ट्री पंजाब से बाहर जा रही थी, उनको रोकेंगे और पंजाब में ज्यादा से ज्यादा निवेश कराएंगे. पंजाब के उद्योगपति अगर माहौल से खुश हो गए तो वो खुद एक से डेढ़ लाख करोड़ का निवेश करने की क्षमता रखते हैं. हमने पंजाब का पहला सरकारी स्कूल ऑफ एमिनेंस शुरू किया है, जो इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में किसी भी प्राइवेट स्कूल से बेहतर है. मैं चैलेंज करता हूं कि पूरे पंजाब में कोई भी प्राइवेट स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में इस सरकारी स्कूल को मात नहीं दे सकता.

"गारंटी शब्द भी चोरी कर ली"
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले पंजाब में इंडस्ट्री और व्यापार करने वालों को बहुत ज्यादा परेशानियां होती थी. कभी पंजाब में 882 स्टील इन फाउंड्री इंडस्ट्री होती थी, उनमें से अब 126 ही बची हैं. हम तरक्की के रास्ते पर जा रहे हैं या उल्टा जा रहे हैं. हमें इसे बदलना है. पहले अगर 882 यूनिट होती थीं और हमारी सरकार में पांच साल के अंदर यह बढ़ाकर 2 हजार यूनिट नहीं हुई तो फिर सरकार बनने का कोई फायदा नहीं है. चुनाव के पहले हमने टाउनहॉल किया था. उसमें कई उद्योगपतियों ने अपनी समस्याएं बताई थीं और सुझाव भी दिए थे. मैं हमेशा कहता हूं कि चुनाव के पहले पार्टियां घोषणा पत्र और संकल्प पत्र जारी करती हैं लेकिन हमने गारंटी देनी शुरू की थी. अब कई पार्टियों ने ये गारंटी शब्द भी चोरी कर लिया है, लेकिन जो हमारी गारंटी होती है, वो केजरीवाल की गारंटी होती है. केजरीवाल की गारंटी और कोई पार्टी नहीं दे सकती. हम जो कहते हैं, वो करते हैं.

"2.86 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी"
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर राज्य के अंदर बड़े-बड़े प्रोग्राम होते हैं और बाहर से बडे-बड़े उद्योगपतियों को निवेश करने के लिए बुलाते हैं. फिर अगले दिन अखबरों के पहले पेज पर खबरें छपवाई जाती हैं और पूरे पेज के विज्ञापन छपते हैं कि 3-4 लाख करोड़ रुपये के एमओयू साइन हो गए और बाद में एक भी एमओयू निवेश में नहीं तब्दील होता है. मैं इसको नौटंकी ही बोलूंगा, लेकिन भगवंत मान ने इस तरह की कोई नौटंकी नहीं की. सीएम भगवंत मान हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, बेंगलुरु गए और उद्योगपतियों के साथ आमने-सामने बैठ कर मीटिंग की. सरकार बने अभी मात्र डेढ़ साल ही हुए हैं. इस डेढ़ साल के अंदर 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश शुरू हो गया है, जमीनें खरीद ली गईं हैं, नारियल फूट गए हैं. जब ये इंडस्ट्री लग जाएंगी तो इससे 2.86 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी. 

"अब मुख्यमंत्री तक भ्रष्टाचार नहीं पहुंचता"
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में बासमती चावल की एक नई समस्या पैदा हो गई है. एक तरफ हम पंजाब में एक पॉलिसी बना रहे हैं कि बासमती चावल ज्यादा पैदा करो और दूसरी तरफ केंद्र सरकार बासमती चावल को निर्यात करने से रोक रही है तो इसे कहां बेचेंगे? पंजाब में भ्रष्टाचार खत्म हो गया है. कई क्षेत्र अभी भी होंगे, जहां नीचे के स्तर पर भ्रष्टाचार चल रहा होगा लेकिन पहले नीचे से पैसा चलता था और ऊपर मंत्रियों और मुख्यमंत्री तक पहुंचता था. अब मंत्री और मुख्यमंत्री या अफसरों तक भ्रष्टाचार नहीं पहुंचता है. नीचे अभी भी भ्रष्टाचार होगा, हम उसे भी ठीक कर रहे हैं. टूरिज्म के क्षेत्र में भी पंजाब में काफी अच्छा काम चल रहा है. पंजाब में पिछले केवल डेढ़ साल के अंदर 2.75 लाख एमएसएमई के रजिस्ट्रेशन हुए हैं. यह पूरे देश में सबसे ज्यादा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"सड़क सुरक्षा फोर्स बनेगा"
पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल यह देखने आए हैं कि उनकी दी गई गारंटी पूरी हो रही है या नहीं. इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं. उन्होंने कहा कि वादे तो सब करते हैं, लेकिन पूरे नहीं करते हैं. हम यहां ये बताने आए हैं कि हमने चुनाव के दौरान जो आपसे वादे किए थे, उसमें से क्या-क्या वादे अब तक पूरा कर दिए हैं. हम पंजाब को फ्री बिजली दे रहे हैं. हम बिजली बोर्ड को घाटे में भी नहीं जाने दे रहे हैं. आज पंजाब के 80-85 फीसद घरों में फ्री बिजली मिल रही है. हमने पंजाब में इंडस्ट्री पॉलिसी बनाई है. मेरी अपील है कि व्यापारी इस पॉलिसी का इस्तेमाल करें, अगर उनको कोई दिक्कत आती है तो हम इसको बदल देंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब देश का पहला राज्य होगा, जो सड़क सुरक्षा फोर्स बनाएगा. पंजाब में हर साल सड़क दुर्घटना में 5200 लोग मरते हैं. अब हर 30 किलोमीटर की दूरी पर पुलिस की गाड़ी गश्त करती मिलेगी. पुलिस को दुबई पुलिस की तरह टोयटा गाड़ी दी जाएगी, जो घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने में सक्षम होंगे.