अब पंजाब में भी शिक्षा क्रांति का आगाज, केजरीवाल ने CM मान के साथ किया स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन

केजरीवाल ने कहा, "सरकारी स्कूल का उद्घाटन होना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन मैं चैलेंज के साथ कह सकता हूं कि पूरे पंजाब में बडे प्राइवेट स्कूल में भी वो सुविधाएं नहीं होंगी, जितनी सुविधाएं स्कूल ऑफ एमिनेंस में है."

अब पंजाब में भी शिक्षा क्रांति का आगाज, केजरीवाल ने CM मान के साथ किया स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन

अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान ने किया स्कूल ऑफ एमिनेंस का किया उद्घाटन.

चंडीगढ़:

दिल्ली के बाद अब पंजाब में भी शिक्षा क्रांति का आगाज हो गया है. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ अमृतसर में पहले स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन कर शिक्षा क्रांति की शुरुआत की. पंजाब में यह पहला सरकारी स्कूल है, जिसकी इतनी शानदार बिल्डिंग है. शिक्षा से संबंधित सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं.

स्कूल उद्घाटन के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए 'आप' के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने वादा किया था कि आपके बच्चों की पढ़ाई की जिम्मेदारी मेरी है. सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘आप' की सरकार ने उसे पूरा करना शुरू कर दिया है. पंजाब में 117 और शानदार स्कूल बनाने काम शुरू हो चुका है. साथ ही सभी सरकारी स्कूलों का भी कायाकल्प किया जाएगा. उन्होंने पंजाब की जनता से अपील करते हुए कहा कि जो भी आपसे धर्म के नाम पर वोट मांगने आए तो उनसे पूछना कि हमारे बच्चों को अच्छी शिक्षा और इलाज दोगे. पूरे देश में सिर्फ आम आदमी पार्टी ही है, जो काम के नाम पर वोट मांगती है.

केजरीवाल ने कहा, "सरकारी स्कूल का उद्घाटन होना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन मैं चैलेंज के साथ कह सकता हूं कि पूरे पंजाब में बडे प्राइवेट स्कूल में भी वो सुविधाएं नहीं होंगी, जितनी सुविधाएं स्कूल ऑफ एमिनेंस में है." उन्होंने कहा कि एक आम आदमी बड़ी मजबूरी में सरकारी स्कूल में भेजता है. अगर किसी के पास दो पैसे भी हो जाए तो वो अपना पेट काट कर अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूल में भेजता है. आज से पंजाब में ये सब बदल जाएगा. आज हम एक ऐसे स्कूल का उद्घाटन करके आए हैं कि लोग अब अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूलों से निकाल कर सरकारी स्कूल में भर्ती कराएंगे. स्कूल में शानदार क्लासरूम और डेस्क है. खेल की सारी सुविधाएं हैं. जिम है और ऑडिटोरियम बनने वाला है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि किसी भी सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर कभी भी अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ाते हैं. मुझसे आज कई टीचरों ने कहा कि उनके बच्चे पहले अमृतसर में प्राइवेट स्कूल में पढ़ते थे, हमने अपने बच्चों का नाम कटाकर इस सरकारी स्कूल में करा दिया. इससे बड़ा सर्टिफिकेट हमें नहीं मिल सकता. यह बहुत बड़ी बात है.

उन्होंने कहा कि अब इस वजह से गरीबों को अपने बच्चों को अनपढ़ नहीं रखना पड़ेगा कि उनके पास किराया देने पैसे नहीं है और घर के पास कोई अच्छा स्कूल नहीं है. आज सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘आप' की सरकार ने गरीबों के बच्चों को वो पंख दिए हैं, अब उनके सपने पूरे होने वाले हैं. अब गरीबों के बच्चे भी वकील, इसरो के वैज्ञानिक और डॉक्टर बनेंगे. मुझे इस बात की ज्यादा खुशी है कि आज अमृतसर की पबित्र धरती से ये शिक्षा की क्रांति शुरू हुई है. हम गुरुओं का आशीर्वाद लेकर ये पवित्र काम शुरू कर रहे हैं.

केजरीवाल ने कहा कि चुनाव के दौरान हमने वादा किया था कि पंजाब के जितने भी लोग हैं, उनके बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी हमारी है. तब लोग यकीन नहीं करते थे. मैं आपके बच्चों को अपना बच्चा मानता हूं. आपके बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी मेरी है. मैंने ये गारंटी दी थी. आज वो सपना पूरा करने का काम शुरू हो गया है. ये पहला स्कूल है. अब इसी तरह के पूरे पंजाब में और भी स्कूल बनाए जाएंगे. 117 स्कूलों का निर्माण कार्य चालू हो गया है. पहले फेज में इस तरह के 117 स्कूल बनाएंगे. इन 117 स्कूलों में 8200 सीट हैं और एडमिशन लेने के लिए करीब एक लाख बच्चों ने आवेदन किया है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "अभी तक प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए सिफारिश लगती थी. एक लाख बच्चों के पेपर हुए और उसमें से 8200 बच्चों का एडमिशन हुआ. मैं वादा करता हूं कि आने वाले दिनों में हम पंजाब के सभी 20 हजार सरकारी स्कूलों को ठीक करेंगे. डेढ़ हजार करोड़ रुपये सरकारी स्कूलों को ठीक करने में खर्च किए जाएंगे. अब पंजाब के सभी स्कूलों के नए डेस्क आएंगे, स्कूलों की सफाई होगी और टॉयलेट साफ रहेंगे. चौकीदार और सुरक्षा गार्ड लग जाएंगे. इंटरनेट की सुविधा हो जाएगी और कई स्कूलों में बसें लग जाएंगी. हालांकि सारे स्कूलों को ठीक करने में थोड़ा समय लगेगा. लेकिन आज से ये काम शुरू हो गया है."

ये भी पढ़ें:-

"गठबंधन सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए..." : AAP ने हरियाणा में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

"अगर ‘इंडिया' गठबंधन का नाम बदलकर भारत रख दें तो..." : CM अरविंद केजरीवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com