Zagreb Open: भारत सरकार ने Zagreb Open रैंकिग सीरीज के लिए पहलवानों के नामों को मंजूरी दी, यहां पढे़ पूरी अपडेट

Zagreb Open: नवनियुक्त निगरानी समिति ने रैंकिंग सीरीज के इस पहले टूर्नामेंट के लिए 12 महिला, 11 ग्रीको रोमन और 13 पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवानों को चुना है.

Zagreb Open: भारत सरकार ने Zagreb Open रैंकिग सीरीज के लिए पहलवानों के नामों को मंजूरी दी, यहां पढे़ पूरी अपडेट

Zagreb Open 2023

Zagreb Open: एक से पांच फरवरी के बीच होने वाले जाग्रेब ओपन (Zagreb Open) ग्रांप्री में भाग लेने के लिए सरकार ने बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) सहित 55 सदस्यीय भारतीय कुश्ती दल को की मंजूरी दे दी है. नवनियुक्त निगरानी समिति ने रैंकिंग सीरीज के इस पहले टूर्नामेंट के लिए 12 महिला, 11 ग्रीको रोमन और 13 पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवानों को चुना है. खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार इस टीम में ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya), अंशु मलिक (Anshu Malik) और दीपक पूनिया (Deepak Punia) भी शामिल हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस दौरे का पूरा खर्चा सरकार वहन करेगी.

खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (WFI President Brijbhushan Sharan) के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पी ड़न के मामलों की जांच के लिए इस सप्ताह के शुरू में पांच सदस्यीय निगरानी समिति का गठन किया था. इस समिति को डब्ल्यूएफआई के रोजमर्रा के काम को देखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. दिग्गज मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम (MC Mary Kom) की अध्यक्षता वाली इस समिति में पूर्व पहलवान योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt), पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी और मिशन ओलंपिक सेल की सदस्य तृप्ति मुरगुंडे, टॉप्स के पूर्व सीईओ राजगोपालन और भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की पूर्व कार्यकारी निदेशक (खेल) राधिका श्रीमन शामिल हैं.

पहलवानों ने हालांकि इस पर निराशा व्यक्त की है कि समिति का गठन करने से पहले उनकी राय नहीं ली गई. पिछले सप्ताह बजरंग, विनेश और रवि दहिया सहित कई पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष (WFI President)को बर्खास्त करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर तीन दिन का धरना दिया था. पहलवानों ने शरण पर तानाशाही रवैया अपनाने और जूनियर पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था. पहलवानों ने हालांकि उन खिलाड़ियों की पहचान उजागर नहीं की जिनका कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया. बृजभूषण शरण भाजपा के सांसद भी हैं.
 


ये भी पढ़े- 

IND vs NZ T20: रांची में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड बरकरार रख पाएगी टीम इंडिया? जानिए क्या कहते हैं आकड़े

IND vs NZ T20: ऋतुराज गायकवाड़ के चोटिल होने के बाद इस खिलाड़ी की लगी लॉटरी, न्यूजीलैंड के खिलाफ धमाल मचाने को है तैयार

KL Rahul Athiya Shetty Marriage: राहुल-अथिया को कोहली ने गिफ्ट की कार तो धोनी ने दिया पसंदीदा बाइक, कीमत सुन हो जाएंगे हैरान

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com