विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2022

VIDEO: किसान की बेटी ने सात समुंदर पार रचा इतिहास, सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतकर बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

रूपल चौधरी ने वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप के चार गुणा 400 मीटर रिले में रजत पदक जीतने के बाद महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीत लिया है. नीरज चोपड़ा इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे.

Read Time: 4 mins
VIDEO: किसान की बेटी ने सात समुंदर पार रचा इतिहास, सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतकर बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड
World U20 Athletics Championship 2022 में Rupal Chaudhary
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के एक किसान की बेटी रूपल चौधरी (Rupal Chaudhary) कोलंबिया के कैली में जारी वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World U20 Athletics Championship) में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. रूपल ने महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता. इससे पहले उन्होंने चार गुणा 400 मीटर रिले में रजत पदक हासिल किया था. रूपल उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के शाहपुर जैनपुर गांव की रहने वाली है. उनके पिता किसान हैं. यह 17 वर्षीय एथलीट बेहतरीन फॉर्म में है. उन्होंने तीन दिन के अंदर 400 मीटर की चार दौड़ में हिस्सा लिया.

गुरुवार की रात को महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में रूपल ने 51.85 सेकेंड के समय के साथ ग्रेट ब्रिटेन की यमी मैरी जॉन (51.50) और कीनिया की दमारिस मुटुंगा (51.71) के बाद तीसरा स्थान हासिल किया.

इससे पहले वह उस रिले टीम का हिस्सा थी जिसने मंगलवार को चार गुणा 400 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता था. भारतीय टीम ने तीन मिनट 17.76 सेकंड का समय लेकर एशियाई जूनियर रिकॉर्ड बनाया था. वह अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रही थी.

रूपल ने उसी दिन व्यक्तिगत 400 मीटर दौड़ के पहले दौर में हिस्सा लिया था और उसके बाद बुधवार को वह सेमीफाइनल और गुरुवार को फाइनल में उतरी थी.

उन्होंने चैंपियनशिप (World Championship) में दो बार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. पहली बार सेमीफाइनल में उन्होंने 52.27 सेकंड का समय निकाला और फिर फाइनल में इस समय में सुधार किया.

तो क्या Virat Kohli एशिया कप में रोहित शर्मा के साथ करेंगे ओपनिंग ?

* “मेरे पाकिस्तान से ज्यादा भारत में फैंस हैं”, CWG 2022 में गोल्ड जीतने वाले नूह दस्तगीर बट ने कहा 

“हम Mirabai Chanu से प्रेरणा लेते हैं”, CWG 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तानी वेटलिफ्टर ने कहा 

इस साल के शुरू में रूपल ने खिताब की प्रबल दावेदार कर्नाटक की प्रिया मोहन को पीछे छोड़ कर राष्ट्रीय अंडर-20 फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था.

रूपल विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं. इससे पहले 2018 में हिमा दास ने 51.46 सेकंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता था.

ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे. उन्होंने 2016 में पोलैंड में खेली गई प्रतियोगिता में सोने का तमगा जीता था.

रूपल का कांस्य पदक भारत का चैंपियनशिप में कुल नौवां पदक है. इस चैंपियनशिप को पहले विश्व जूनियर चैंपियनशिप के नाम से जाना जाता था. भारत ने पिछली बार कीनिया के नैरोबी में खेली गई चैंपियनशिप में दो रजत और एक कांस्य पदक जीता था

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Christian Eriksen: मैच के दौरान पड़ा था दिल का दौरा, अब 1100 दिन बाद यूरोपीय चैंपियनशिप में वापसी कर दुनिया को किया हैरान
VIDEO: किसान की बेटी ने सात समुंदर पार रचा इतिहास, सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतकर बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड
Asian Games 2023 October 5 Latest Updates: Men's Compound Archery Team Wins Gold
Next Article
Asian Games 2023 October 5 Highlights: एशियन गेम्स में भारत का ऐतिहासिक कारनामा, अबतक हासिल किए कुल 86 मेडल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;